Top 20 Use Google Search Tips बेहतर Search Result के लिए-तरीके

दोस्तो आपने Google का नाम तो जरुर सुना होगा और उपयोग भी करते होगे. गूगल पर विभिन विषय कि जानकारी के लिये Google पर search कर सकते है. इसलीये मे आपको Google पर Search करने के तरीके बताउगा जीनका उपयोग करके आप Google पर बेहतर Search result की खोज कर सकते  है.

Google पर विविध विषयो जैसे कि समाचार, पढाई, बिज़नेस, मनोरंजन, मौसम, टेक्नोलॉजी या कोइ और जानकारी खोजने के लिये Internet पर हर रोज बहुत सारे Google Search होते है. इनमे से कुस ऐसे जानकारी होती जो हमारे मनचाहा रिजल्ट नहि होता, क्योकि Internet पर हम सही से Google Search नहीं करते है. इसलिए इन Google Search Tips And Tricks का उपयोग करके आप Best Search result खोज सकते है और जलदी से Google Search कर सकते है.

Use Google Search Tips for better search results

{tocify} $title={Table of Contents}

Google Search क्या है? और Google पर Search कैसे करे?

Google एक Search Engine है. जीसमे विविध विषयो पर सर्च कर सकते है. Google पर हर तरह कि information मिल जाता है. लेकिन आपको पता होना चाहीये कि Google search engine कैसे काम करता है. तभी आप Google से सहि जानकारी को खोज सकते है.

यहा पर मे आपको Google के बेहतर Search result के लिए कुस टिप्स बताऊंगा जिनका Use करके आप Google मे मनचाहा जानकारी खोज सकते है. जोके यह गूगल सर्च टिप्स का Use नहि भी करते है तो रिजल्ट मिल सकता है. लेकीन गारन्टी नहि है कि जानकारी मनचाही हो.

Google पर Search करने का तरीका अलग होता है. कइ बार ऐसा होता है जब हम गूगल पर कोइ भी जानकारी के लिए Google पर search करते है तो कुस और ही जानकारी देखने को मीलती है. इसीलिए Google ने कुस Tips और shortcuts के बारे मे बताये है. जिनका Use करके Google से सही जानकारी देख सकते है.

Google पर Search करने के तरीके - Google Search Tips

यहा पर Top 15 Google पर Search करने तरीके और Google Search Tips के बारे मे बताया है जिनका Use करके आप Google मे बेहतर Search result को देख सकते है वो भी फास्ट Search तरीके से. तो चलीये जानते है २० Google Search के Tips And Tricks के बारे मे. जो आपको सही information खोजने मे मदत करेगे.

1. Google कि अन्य सर्विस का उपयोग करे

Google search kaise kare-how to search google in hindi

Google पर Search करने के तरीके और भी होते है जैसे कि Google Image, News, YouTube, Books, Shopping आदि जिनका हम उपयोग नहि करते. लेकिन इन सबका उपयोग करके आप आसानी से Google Search कर सकते है. और मनचाहा Search result देख सकते है.

मान लीजीये की आपको कोइ फोटो सर्च करना है तो आप उसको Google Image मे जाकर फोटो को खोज सकते है. और आपको कोइ Company की हाल ही कि News पढनी है तो आप उसको Google के News मे जाकर देख सकते है. इसी तरह Video देखना है तो Youtube मे जाकर देख सकते है.

2. किसी भी शब्द का अर्थ पता करे (Find Definition)

How to Better search on Google effectively

Google मे Search कैसे करे, यदी आप किसी शब्द का अर्थ (Definition)  पता करना चाहते है तो गूगल सर्च का उपयोग करके आसनि से अर्थ पता कर सकते है. किसी शब्द का अर्थ जानने के लिए "Define:" शब्द का उपयोग करे. google Search मे define: टाइप करके जिस शब्‍द का अर्थ पता करना चाहते है वह टाइप करना है. आपको शब्द का अर्थ यानी Definition गूगल देखा देगा.

उदाहरण: "Define: Phone"

3. किसी भी शहर और अंतर्राष्ट्रीय टाइमिंग्स सर्च करें

tips For advanced google searching in hindi

आप किसी भी शहर और अंतर्राष्ट्रीय देश का समय जानने के लिए ग़ूगल सर्च का उपयोग कर सकते है. इनमे  आप वर्तमान समय, Sunset, Sunrise का भी समय खोज सकते है. उसके लिए "Time" लिखकर सहर या देश का नाम लिखना है.

उदाहरण: 
  • शहर का वर्तमान समय पत करे - "Time Mumbai"
  • देश का वर्तमान समय पता करे- "Time USA"
  • सूर्यास्त का समय पता करे- "Sunset Mumbai"
  • सूर्योदय का समय पता करे- "Sunrise Mumbai"

4. आस पास के Bank, Restaurants या Public Place के बारे मे पता करे

google par search kaise kare-how to search on google

आप सार्वजानिक स्थानों जैसे Bank ATM, Restaurants या Place को Google में search कैसे करे नहि जानते है, तो इनके लीए google या google map का उपयोग कर सकते है. सार्वजानिक स्थानों को खोजने के लिए गूगल मे "Near Me" शब्द का उपयोग कर सकते है. जगह के नाम के पिचे Near Me टाइप करके उस जगह कि लिस्ट दूरी के हिसाब सथा दीखाय देगा.

उदाहरण:
  • "ATM Near Me"
  • "Restaurants Near Me"
  • "covid testing near me"

5. अनुवाद करने के लिए उपयोग करे (Translate any word, sentence )

Translate any word, sentence

आप किसी भी भाषा के शब्द और  वाक्य (Sentence) को कोइ भी भाषा मे अनुवाद (Translate) करना चाहते है तो Google Search का उपयोग कर सकते है. शब्द और वाक्य Translate करने के लीए "in" या "To" का उअयोग कर सकते है. उसके लिए शब्द और वाक्य के पीचे In या To टाइप करके भाषा लिखनी है जैसे Hindi, Gujarati, Tamil आदि.

उदाहरण:
  • "where are you from In Hindi"
  • "How are you In Gujarati"
  • "How are you To Hindi"
  • "where are you from To gujarati"

6. Filetype के आधर पर सर्च करे (Find a specific file)

Find a specific file

आप गूगल मे उनके Filetype से किसी भी प्रकार का डाक्यूमेंट्स सर्च कर सकते है. यदी आपको एक पीडीएफ, पावरपॉइंट और वोल्ड फाइल की जरुरत है तो आप Google मे Filetype:Pdf, Filetype:Ppt और Filetype:Docx टाइप करके फिर शब्द लिखकर Google Search कर सकते है.

उदाहरण:

7. Google मे Calculator का उपयोग करे

Google Calculator - google search tarika

अंकगणितीय कार्यों के लिए, ऑनलाइन टूल या कैलकुलेटर का उपयोग करना बेहतर होता है. calculator online अंकगणितीय कार्यो करने के लिए एक आसान समाधान प्रदान करता है.

Google सर्च का उपयोग साधारण हिसाब किताब करने के लिए भी कर सकते है जौसे कि सरवाळो, बादबाकि, गुणाकार, भागाकार आदि. Google Calculator को स्टार्ट करने के लिए Google search मे "Calc" टाइप करके Calculator को स्टार्ट कर सकते है. इसके अलावा एक और Google मे Search करने का तरीका है जीसमे "+",  "-", "*" और "/" कि निसानि का उपयोग कर सकते है.

उदाहरण:
  • सरवाळो गुणाकार- "7+5*8"
  • बादबाकि- "8-3"
  • गुणाकार- "9*5"
  • भागाकार- "10/5"

8. Currency(Money) Converter करे

Currency Converter- google search tips

यदि आप किसि और देश कि करन्सीन को अपने देश की करन्सीय में कन्वंर्ट करना चाहते है तो Google search के तरिके से आसानी से बदल सकते है. इसके लिए आपको "dollars To rupees" या कोइ और देश कि करन्सीन टाइप करके देख सकते है. चाहे वो किसि भी देश कि करन्सीय हो.

उदाहरण:
  • 15 डोलर को रुपये मे कन्वंर्ट- "15 dollars To rupees"
  • 5000 को डोलेर मे  कन्वंर्ट - "5000 rupees To dollars"

9. Units Convert करे

google Units Convert tips

Google search मे आप kilometer, meter, Speed, Volume, Temperation, Digital Storage आदि यूनिट भी कन्वरर्टर कर सकते है. उसके लिए आपको Google Search मे "unit converter" टाइप करना है जीससे kilometer To  meter, Kb To MB, आदि कन्वरर्ट कर सकते. और निचे के उदाहण से भी सर्च कर सकते है.

उदाहरण:
  • किलोमिटर से मीटर मे बदलना- "10 kilometer To  meter"
  • केबी से एमबी मे बदलना- "1012 Kb To MB"

10.specific(चोक्कस) website मे सर्च करे

google me specific website search karne ka tarika

आप चाहते हे कि Google मे सिर्फ आपकी मनपसंद वेबसाइट का ही परिणाम दिखय तो आप "Site:" कमांड का उअपयोग कर सकते है. उसके के लिए आपको जोभी Search करना हि वह शब्द लिखकर Site: टाइप करके अपनि मनपसंद वेबसाइट का नाम लिखना है. जैसे Gyansupply.in वेबसाइड मे कुस सर्च करना साहते तो निचे के उदाहरण को देख सकते है.

उदाहरण: 
  • "Best Browser For Android Site: Gyansupply.in"

11. दूसरे पेज से Link  हो वह पेज खोजें

Web Pages link check google search

आपको पता करना है कि कोइ Website या Web Pages कितने अन्य Pages से Link है. तो Google Search के "Link:" कमांड का उपयोग कर सकते है. जिससे Google यह Web Pages कितने Pages से Link उसकी लिस्ट बतायेगा. इनके लिए Link: टाइप करके Site का नाम लीखना है.

उदाहरण: 
  • "link: वेबसाइड का नाम"

12. गूगल में Unknown सर्च करें 

google Unknown search tarika

आप Google Search मे कुछ अनजाने या नया सर्च करना चाह्ते है जिसका शब्द आपको पता नहि है तो स्टार "*" लगाकर सर्च कर सकते है स्टार का मतलब शब्द नहि पता है. स्टार के सथ सर्च करने पर Google अनजाने और अज्ञात शब्दों के परिणाम स्टार कि जगह पर दिखाता है.

उदाहरण: 
  • "Greatest * History"

13.Similar website को सर्च करे(Related Websites)
google Similar website search tips

Google आपको रिलेटेड यानी Similar website को सर्च करने का यूनिक फीचर देता है, यह भी Google मे search करने का तरिका है. इनके लियी "related:" कमंड का उपयोग कर सकते है. मान लिजिये की आपकि मनपसंद वेबसाइड है उसके जैसी कोइ और साइड खोजना चाहते है तो website के पहले related: को टाइप करके देख सकते है.

उदाहरण: 
  • "Related: Flipkart.com"

14. कीसी शब्द को हटाकर सर्च करे(Exclude Words)

Exclude Words google search best tips

यदि आप Google मे किसि शब्द को हटाकर गूगल सर्च करना चहते है तो आप Exclude Words यानी माइनस "-" कमांड का उपयोग कर सकते है. उसके लिए माइनस "-" के बाद जिश भी शब्द को टाइप करते है वह शब्द Google Search result मे नहि देखाय देगा. यह एक Best Google मे search करने का तरीका है.

उदाहरण: 
  • "about apple - iphone"

15. NSE, BSE के Stock price चेक करे

NSE, BSE ke Stock price  check -google tips

आप सेर मर्केट मे इनवेस्ट करते है तो यह Google search Tips बहुत काम आएगी. आप गूगल पर किसी भी Company का  Real Time यानी वर्तमान शेयर प्राइस का पता कर सकते है. उसके लिए गूगल मे Company के नाम के बाद "share price" टाइप करना है जिससे उस Company के वर्तमान stock यानी  शेयर प्राइस को दिखता है.

उदाहरण:
  •  "Google Share Price"

16. सहर के मौसम(weather) का पता करे

google me weather check karane ka tarika

यदि आप Google मे "weather" शब्द को सर्च करते है तो वह आपके Ip Address के ७ दिवस का मौसम बता देता है. लेकिन आप किसी सहर, गाव का मौसम(weather) पता करना चाहते है तो "weather" टाइप करके सहर या गाव का नाम लीखकर उसका मौसम पता कर सकते है.

उदाहरण: 
  • "weather Mumbai"

17. ऑनलाइन Timer और Stopwatch

google Timer and Stopwatch tips

Google पर "Timer" शब्द लिखकर सर्च करते है तो ऑनलाइन टाइमर(Timer)‌ शुरू हो जाएगा और उसि मे Stopwatch भी है. आप चाहे तो गूगल मे Timer भी सेट कर सकते है उसके लियी आपको "Timer" टाइप करके उसके आगे टाइम लिखना है जैसे 50 Minute, 1 Hour आदि.

उदाहरण:
  • 50 मीनीट के लिए-  "50 Minute Timer"
  • 1 कलाक के लिए - "1 Hour Timer"

18. एक स्थान से दुसरे स्थान का जट्रैवल टाइम पता करे

Travel time -google tips and tricks

आप Google मे दो स्थानों के बीच का ट्रैवल टाइम का पता कर सकते है. उसके लिए आपको Google मे "Travel time between" लिखकर एक स्थान नाम And  दुसरे स्थान का नाम टाइप करना है. उससे उन दो स्थानों के ट्रावेल टाइम का पता कर सकते है.

उदाहरण: 
  • "Travel time between Mumbai and ahmedabad"

19. ग्राहक सेवा Numbers का पता करे

Customer Service phone number google search tips

आप किसी Company के कस्टमर सर्विस नंबर का पता करना चाहते है तो Google search Tips से आसमी से पाता कर सकते है. उसके लिए Company के नाम के पिचे "Customer Service" टाइप करना है, इस तरह Company के कस्टमर सर्विस का फोन नंबर पता कर सकते है.

उदाहरण: 
  • "State Bank Of India Customer Service"

20. अन्य google Search Tips

  • फल की Nutrition वैल्यू का पता करने के लिये "Fruit" टाइप करके फल का नाम लिखे. - उदाहण: "Fruit apple"

  • त्यौहार(Festival) दीवस क पता करने के लिए "date" शब्द के पहले Festival का नाम टाइप करना है. - उदाहण: "diwali date"
  • नंबर को शब्द में कन्वर्ट करने के लीए Number = English को टाइप करना है. - उदाहण: "20220 = English"
  • किसी भी शब्द के इतीहास के बारे मे जनने के लिए  "Etymology" शब्द के पिचे कोइ भी शब्द का नाम टाइप करना है - उदाहण: "Etymology Mobile"
  • किसी भी डिवाइस में IP Address जानने के लिए गूगल सर्च में  "What is my IP address" या "My IP" को टाइप करके सर्च करे. 

Conclusion:

मे आसा करता हु की यहा बाताये गये बेहतर Search result के लिए? Google Search Tips आपको पसंद आए होगे. इस पोस्ट मे बताए गये Top 20 Google मे Search करने के तरीको से आप Google मे Better Search result खोज सकते है. यह Google Search Tips And Tricks कैसे लगे Comment मे जरुर बाताये. और कुस समज मे नहि आया हो भी बाता सकते है.

आपको Google Search के तरीको की जानकारी पसंद आया हो तो Social Network पर Share जरुर करे और आपका कोइ सवाल या सुजाव हो तो Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद.

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post