e-RUPI क्या है? । e-RUPI कि पुरी जानकारी | Digital Payment solution

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने हाल हि मे digital payment solution e-RUPI को 2 अगस्त 2021 को शाम 4.30 बजे Video कॉन्फ्रेंस के जरीये louch किया है. यह डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI क्या है और कैसे काम करता है?, e-RUPI को कहा Use कर सकते है? और e-RUPI के लाभ क्या क्या होते है? इन सब कि पुरी जानकरी आपको बताया है.

देश मे Digital Payment System को और बधावा देने के लिए National Payments Corporation of India (NPCI) ने e-RUPI को डिवेलप किया हुआ है. इस के लीए Department of Financial Services, Ministry of Health and Family Welfare और National Health Authority कि मदद लिया गया है. आब जानेगे e-RUPI क्या है?

whats is e-rupi-e-rupi full details in hindi

e-RUPI क्या है? - What is e-RUPI in Hindi

Digital Payment solution e-RUPI क्या है तो में आपको बता दू की 'e-RUPI' ओनलाइन Payment करने के लिये एक कैशलेस और संपर्क रहित तरीका है. यह एक QR code और SMS string आधारी e-voucher है. जो user के मोबाइल मे भेजा जा सकता है. यह वन टाइम Payment system है.

Digital Payment solution-What is e-RUPI in Hindi

e-RUPI एक निर्बाध वन टाइम Payment उपयोगकर्ता को e-RUPI को Accept करने वाले व्यापारियों को card, digital payment app और internet banking के बिना यह e-voucher को redeemed कर सकते है. e-RUPI लाभार्थियों को चोकस हेतु या activity के लिये organizations और government  द्वारा SMS और QR code के जरीये Share करवा मा आयेगा.

यह संपर्क रहित easy, safe और secure e-RUPI  है, क्योकि यह लाभार्थियों की Details को पूरी तरह से गुप्त रखता है. इस voucher के जरिये लेन-देन प्रक्रिया फास्ट और विश्वसनीय है, क्योकि Payment कि रकम पहले से ही लिखी होती है. अब आपको पता चल गया होगा की e-RUPI क्या है अब हम आपको e-RUPI कैसे काम करता है उसकी जानकारी देने वाले है.

e-RUPI कैसे काम करता है ? - How does e-RUPI work

e-RUPI एक डिजिटल तरीके से Payment करने का तरीका है. यह पहले से मौजूद Digital Payment के तरीको से बिल कुल अलग है क्योकि यह voucher के रुब मे मिलता है. voucher को रिसीव करने वाला इन्सान अपने हिसाब से Use कर सकता है. खास बात यह है कि इसमे इंटरनेट और बैंक अकाउंट के बिना voucher का इस्तेमाल कर सकते है.

इसमे QR code और SMS के रुप मे e-RUPI भेजे जा सकते हैं. इस voucher का इस्तेमाल जिसे भेजा गया है और जिस काम के लिये भेजा है, वह इन्सान वहि काम के लिये हि वाउचर का इस्तेमाल कर सकता है. यह वाउचर के Use करने के बाद इसको इश्यू  करने वाले organizations को भी नोटिफिकेशन के जरीये पता सल जयेगा कि वाउचर का Use हो गया है.

उदाहरण: मान लिजिये कि सरकार वैक्सीन लगवाने के लिये गरीब लोगो को पैसा देना चाहती है. तो यह e-RUPI के जरीए वैक्सीन के लिए भेजा गया वाउचर जिसको मोबाइल मे भेजा गया है. वही इन्सान वैक्सीन लगवाने के लिए voucher इस्तेमाल कर सकता है. कोइ और लोग कोइ और काम के लिये इस्तेमाल नहि कर सकता है.

e-RUPI का उपयोग कौन कर सकता है?

e-RUPI का उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, खातर सबसिडी जैसी Other योजनाओं के अन्दर मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं, टीबी नबुद कार्यक्रमों, दवाओं और रोग-निदान के लिये दवाएं और खोराक देने के लिये सहाय करने के लिये e-RUPI वाउचर का उपयोग कर सकते है. यहा तक कि private sector भी अपने employee का कल्याण और कॉर्पोरेट Social Responsibility Programs के लिये इन डिजिटल वाउचर का उपयोग कर सकते हैं.

e-RUPI के लाभ क्या है? - Benefits of e-RUPI ?

हमने आपको पहले ही बता दिया है की e-RUPI क्या है?, और e-RUPI कैसे काम करता है? अब e-RUPI के लाभ क्या है होते है और e-RUPI किन बैंकों में चलेगा यह जानकारी देने वाले है.

  1. e-RUPI इलेक्ट्रॉनिक वाउचर को उपयोगकर्ता card, internet banking और digital payment app का उपयोग किए बिना इस्तेमाल कर सकते है.
  2. e-RUPI सेवाओं बिना किसी Physical इंटरफेस के Digital तरीके से लाभार्थियों और service providers से जोदेगा.
  3. e-RUPI वाउचर यह खातरी करेगा कि लेन-देन पुरा हो जने के बाध हीservice providers को Payment किया जाए.
  4. e-RUPI वाउचर इच्छु करनार  द्र्रावा ट्रैक किया जा सकता है.
  5. e-RUPI वाउचर का उपयोग करने के लिये कोइ बेंक अकाउंत या डिजिटल Payment App कि जरुरत नहि है.
  6. e-RUPI वाउचर कॉर्पोरेट्स, अस्पतालों और Consumer के लिये विभिन सहाय के कामो के लिये लाभ दे सकता है.

e-RUPI किन बैंकों में चलेगा ?

e-RUPI पर बेंक दो तरह से काम करेगे. एक वह बेंक जो e-RUPI वाउचर इच्छु यानि जारी करेंगे. और दुसरा वो जो इनको स्वीकार करेंगे. हाल मे 11 Bank ऐसे है जो e-RUPI को सपोर्ट करते है उनमेसे 6 Bank ऐसे है जो वाउचर जारी और स्वीकार दोनो काम करते है.

e-rupi kin banks me chalta hai

e-RUPI वाउचर को जारी और स्वीकार करनार Bank:

  • Axis Bank
  • Bank of Baroda
  • HDFC Bank
  • ICICI Bank
  • Punjab National Bank
  • State Bank of India

e-RUPI वाउचर को जारी करनार Bank:

  • Canara Bank
  • Indusind Bank
  • Indian Bank
  • Kotak Bank
  • Union Bank of India

Conclusion:

दोस्तो उमीद हे कि आपको e-RUPI कि पुरी जानकारी आपको मिल गया होगा कि e-RUPI क्या है और कैसे काम करता है, e-RUPI का उपयोग कौन कर सकता है? और इसके लाभ क्या क्या है? और e-RUPI किन बैंकों में चलेगा? इन सब सवालो का Details मे जवाब दिया है. यदि आपका Digital Payment solution 'e-RUPI'  से जुडा कोइ भी सवाल हो तो मुसे कोमेंट मे बता सकते है.

यदी आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो अपने दोस्तो के साथ Social Network पर Share जरुर करे और आपका कोइ सवाल या सुजाव हो तो हमे Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद.

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post