Online Shopping करते समय पैसे कैसे बचाएं - पैसे बचाने के आसान तरीके

हेलो दोस्तों, अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते है और आपको नहीं पता की ऑनलाइन शॉपिंग करते समय पैसे कैसे बचाएं ? तो में आपको आज इस पोस्ट में ऑनलाइन शॉपिंग करते समय पैसे बचाने के आसान तरीके बताउगा, इन तरीको से आप ऑनलाइन सामान की खरीदारी पर पैसे बचा सकते हैं.

आज के समय में हर कोई online Shopping करता है लेकिन हम कभी नहीं सोचते की कुस टिप को अपनाकर ऑनलाइन शॉपिंग करते समय पैसे बचाए जा सकते है. इसलिए आज में आपको बताउगा की कैसे हम कुस सावधानिया रखकर ऑनलाइन शॉपिंग करते समय पैसे बचा सकते है. तो चलिए जानते है ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त पैसे बचाने के आसान तरीको के बारे में.

online shopping karte samay paise kaise bachaye

लेकिन इनसे पहले हम आपको कुस Popular Online shopping वेबसाइट के नाम बताना चाहते है, जो आज के समय में सायद हर कोई ऑनलाइन सामन खरीदने के लिए इस्तेमाल करता है.

  • Amazon
  • Flipkart
  • Snapdeal
  • Ebay
  • Paytm
  • Myntra

Online Shopping करते समय पैसे कैसे बचाएं ?

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त पैसे बचाने के कई तरीके मौजूद है इन तरीको या टिप को अपना कर आप अच्छा खासा पैसा बचा सकते है. 

1. incognito mode का उपयोग करें?

अगर आप ब्राउज़र ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो हमेसा ब्राउज़र में incognito mode का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योकि जब हम किसी E-commerce वेबसाइट पर सर्च करते है तो हो हमें ट्रेक करती है. जिस कारन जब भी हम कसी Product को सर्च करते है तो कई बार प्राइस को बढ़ा कर दिखा सकता है.

लेजिन ब्राउज़र में incognito mode का उपयोग करेंगे तो वो हमें कई हद तक ट्रेक नहीं कर सकते है और सेक्युरिटी के लिए भी अच्छा है. इसलिए शॉपिंग करते वक्त incognito mode का इस्तेमाल करना चाहिए. वैसे हर Popular Web Browsers में  incognito mode मिल जाता है.

2. क्रेडिट, डेबिट कार्ड का उपयोग करें?

ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त अगर आप क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से Product का पैसे देते है तो कई बार 10% से लेकर 20% या इससे अधिक सामान की खरीदारी पर Discount मिल जाता है. 

क्योकि अधिकतर Back अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की मार्केटिंग या कस्टमर बेच वढाने के लिए ऑनलाइन स्टोरों के साथ जुड़कर Discount देती है.

इसलिए ऑनलाइन सामान खरीदने से पहले अलग अलग शॉपिंग साइट पर चेक करले की कोनसा ऑनलाइन स्टोर आपकी  Back के डेबिट कार्ड  या क्रेडिट कार्ड Discount दे रहा हो और ध्यान रखे की वह वेबसाइट सेफ हो जैसे Amazon, Flipkart जो ज्यादा तर लोग इस्तेमाल करते है.

3. खरीदने से पहले Products को Compare करें?

Online Shopping करते वक्त पैसे बचाने के लिए ऑनलाइन खरीदारी करने से पहले Product की Price  को Other साइट पर Compare जरूर करना चाहिए, क्योकि अलग अलग ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट पर Product की Price किसी में ज्यादा तो लिसी में कम हो सकती है. इसलिए Price को Compare करना चाहिए.

इंटरनेट पर बहुत सारी Price Comparison वेबसाइट है जिनका इस्तेमाल करके आप Product को Compare कर सकते है और ऑनलाइन शॉपिंग करते समय पैसे बचा सकते है. Price Comparison की वेबसाइट के नाम निन्मलिखित देख सकते है.

  • Smartprix.com
  • MySmartPrice.com
  • compareraja.in

4. Coupon Code और Discount Offers का उपयोग करे?

ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर हर रोज कोई ना कोई Discount Offers देती रहती है. कुस ऐसे Shopping Store मौजूत है जो Coupon Codes को accept करते है. Coupon code का इस्तेमाल करके आप सामान की खरीदारी पर Discount पा सकते है.

Coupon Code को आप google search engine में सर्च कर सकते है या फिर कुस ऐसी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते जिनपर सर्च करके Coupon Code को खोज सकते है, ऐसी ही कुस वेबसाइट के नाम आप निन्मलिखित देख सकते है.

  • Coupondunia.in
  • grabon.in
  • couponzguru.com

5. कैशबैक (CashBack)

अगर आप रेगुलर ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट है जो सामान की खरीदारी पर Cashback देती है. यह हमारे बचत करने के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. इन वेबसाइट के इस्तेमाल करके आप 5% , 10% या इनसे भी ज्यादा का Cashback Earning कर सकते है.

इसलिए आप ऑनलाइन शॉपिंग करते समय पैसे बचाना चाहते है तो आपको Cashback वेबसाइट का इस्तेमाल करके सामान की ख़रीदारी करनी चाहिए. Cashback देने वाली वेबसाइट के नाम निन्मलिखित देख सकते है.

  • CashKaro.com
  • gopaisa.com

अगर आप इन कैशबैक वेबसाइट का इस्तेमाल करते है तो इन साइट के जरिये आपको अपने ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर जैसे Amazon, Flipkart से सामान खरीदना होता है. इनसे आप कुस Cashback Earn कर सकते है.

6. फ्री शिपिंग (Free Delivery)

E-Commerce वेबसाइट वस्तु की खरीदारी पर Free shipping के साथ सामान की Delivery करने की सुविधा देती है लेकिन यह ऑनलाइन स्टोर पर निर्भर रहता है amazon और Flipkart से जब आप 500 रू से अधिक का सामान खरीदते है तो फ्री डिलीवरी कराती है.

इसके आलावा आप रेगुलर ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो आप उस वेबसाइट की पैसे देकर मेंम्बर सिप भी ले सकते है. जिससे आपको शिपिंग चार्ज नहीं देना होगा और उसी प्राइस में सामान की डिलेवरी आपको मिल जायेगी.

7. एक्सचेंज ऑफर (exchange offer)

Amazon, Flipkart जैसे E-Commerce वेबसाइट पर मिलने वाली वस्तु पर एक्सचेंज करने का ऑपशन भी मिल जाता है. जिनसे आप अपने पुराने सामान को बेच कर नए सामान को खरीद सकते है यानि सामान को exchange कर सकते है.

लेकिन आप अपना जो पुराना सामान एक्सचेंज कर रहे है उसकी सही कीमत  मिल रही है या नहीं यह देख लेना चाहिए. तभी आप प्रोडक्ट को एक्सचेंज करे.

इस प्रकार आप कुस आसान टिप्स और पैसे बचाने के तरीको को जानकरस आप ऑनलाइन शॉपिंग पर पैसे बचा सकते है.

Conclusion:

दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की ऑनलाइन शॉपिंग करते समय पैसे कैसे बचाएं- पैसे बचाने के आसान तरीके के बारे में. तो उमीन्द करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा. अगर आपको कोई प्रॉब्लम है या इस पोस्ट के बारे में कोई सवाल है तो हमें बता सकते है.

इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ Shere जरूर करे. और कोइ सवाल या सुजाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद.

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post