Keyboard में कितने बटन होते हैं ? - उनके नाम और कार्य (Functions)

नमस्कार, यदि आपको कंप्यूटर कीबोर्ड के बटन की जानकारी नहीं है, की Keyboard में कितने बटन होते हैं?, उसके नाम और कार्य(Functions) के बारे में तथा Keyboard कितने प्रकार के होते हैं? तो आप चिंता ना करे क्योकि इस लेख हम आपको आपको कीबोर्ड बटन का पूरा जानकारी देने जा रहे है की कीबोर्ड में कितने बटन होते हैं?, उसके नाम और कार्य तथा कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं? आदि… 

Keyboard mein kitne button hote hain-Keyboard Key Name And Functions

आज के आधुनिक युग में कीबोर्ड हर फिल्ड में उपयोग किया जाता है सायद ही कोई ऐसा होगा जो Keyboard के बारे में नहीं जनता इसलिए अगर आपको भी Keyboard keys के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ना है. इस लेख की मदद से आप Computer Keyboard से जुडी हर तरह की जानकरी प्राप्त कर सकते है.

{tocify} $title={Table of Contents}

कीबोर्ड का फुल फॉर्म क्या है? (Keyboard Full Form)

Keyboard का full form “Keys Electronic Yet Board Operating A to Z Response Directly” होता है. और Keyboard को हिंदी में कुंजीपटल कहते है. हलाकि आपकी जानकारी के लिए बता दू की Keyboard का कोई वैज्ञानिक नाम नहीं है.

सबसे पहले Keyboard का अविष्कार सन 1868 को अमेरिका के क्रिस्टोफर लैथम शोलेज ने किया था. इसलिए क्रिस्टोफर लैथम सोलेज को फादर ऑफ द टाइपराइटर या QWERTY कीबोर्ड का जनक भी कहा जाता है.

Keyboard में कितने बटन होते हैं ?

आज के समय में बहुत सी कंपनिया Keyboard को बनाती है जैसे Microsoft, Logitech, Casio, Kawai आदि और इन सभी कीबोर्ड में बटन(Key) की संख्या भी अलग अलग होती है.

लेकिन ज्यादातर कंप्यूटर का उपयोग ऑफिस में करते है और उसके साथ जो कीबोर्ड का उपयोग किया जाता है उसे Standard Keyboard कहा जाता हैं.

पहले के समय में Standard Keyboard में 84 बटन (Keys) हुवा करते थे, लेकिन आज के टाइम में Standard Keyboard के बटन(Key) की संख्या बढ़कर 104 हो गई है और अगर Leptop के कीबोर्ड बटन की बात करे तो 102 बटन होते हैं.

Gaming keyboard और Media Keyboard में बटन की संख्या 110 से 115 या इनसे अधिक भी हो सकती है यह कंपनी पर निर्भर होता है और गेमिंग कीबॉर्ड को कंपनी RGB कलर में बनती है.

अधिकांश जगहों पर Standard keyboard का उपयोग किया जाता है और आप जानते ही होंगे की कीबोर्ड में मौजूद सभी बटन(Keys) के अलग अलग काम(Functions) होते हैं. इसलिए Standard keyboard को 5 भाग में बाटा गया है जिन्हें आप निचे देख सकते है.

  1. अल्फ़ान्यूमेरिक बटन(Alphanumeric Key)
  2. न्यूमेरिक बटन (Numeric Keys)
  3. फंक्शन बटन(Functions Keys)
  4. नियंत्रण बटन(Control Keys)
  5. नेविगेशन बटन(Navigation Button)

Keyboard में कितने बटन होते हैं ? उसके नाम और कार्य

आज के समय में कंप्यूटर कीबोर्ड तरह तहत के आ रहे और इसमें कई वायर तो कई Wireless Keyboard आ रहे है. इसलिए कीबोर्ड में कितने बटन होते है? इसका एकजट संख्या बताना सही नहीं रहेगा फिर भी आप इसका जवाब निचे देख सकते है.

एक कीबोर्ड में 96 से लेकर 104 बटन होते है, जिसमे 26 अक्षर A से लेकर Z तक अल्फाबेट Key होती है और 0 से 9 तक न्यूमेरिक Key होती है तथा F1 से लेकर F12 तक फंक्शन Key होते है. और Caps Lock, Shift ctrl, Alt, Enter, Window Key, Tab आदि सब स्पेशल Key के अन्दर आते है.

1.अल्फ़ान्यूमेरिक बटन(Alphanumeric Key)

keyboard me kitni key hoti hai - Alphanumeric Key

अल्फ़ान्यूमेरिक बटन में 26 अक्षर (A To Z) मौजूद होते है जिसे Alphabet Keys यानि इंग्लिश के सभी अक्षर होते है और 0 से लेकर 9 तक की संख्या भी अल्फ़ान्यूमेरिक Key के अंदर आती है तथा इसी की साथ ही कुस चिन्ह भी इसी का भाग है जैसे  – ( ,  .  /  ;  :  ‘  ” [  ] {  } ) 

इसके अलावा कुस खास बटन जिसे special keys भी कहते है जो कुस इस प्रकार है "Tab" , "Space" , "Enter", "Caps Lock" , "Shift" , "Alt" , "ctrl" यह सब बटन भी Alphanumeric Key की केटेगरी होते है.

अगर कुल मिलाकर बात करे तो अल्फान्यूमेरिक बटन में 48 से लेकर 54 बटन हो सकते है.

2.न्यूमेरिक बटन (Numeric Keys)

Keyboard Key-Numeric keypad

न्यूमेरिक बटन के अंदर 0 से लेकर 9 तक की संख्या होती है और कुस और बटन भी होते है जो गणना के लिए इस्तेमाल कर सकत सकते है जिसमे (+)Addition, (-)Subtraction, (*)Multiplication, ( / )Division आदि सब Numeric Keys के भाग में आते है.

न्यूमेरिक बटन यानि न्यूमेरिक भाग में कुल 17 बटन होते है. जो ज्यादातर नंबर को टाइप करने के लिए उपयोग करते है.

3.फंक्शन बटन(Functions Keys)

Functions Keys

किसी भी कीबोर्ड में फंक्शन Key सबसे ऊपर की तरफ होती, इस भाग में  बटन की संख्या F1 से लेकर F12 तक होती है तो कई keyboard में इन फंक्शन बटन की संख्या F1 से लेकर F12 तक की हो सकती है. लेकिन मुख्यतः Functions Keys 12 ही होते हैं.

हर एक फंक्शन बटन का कार्य अलग अलग होता है अगर आप नहीं जानते तो हम पहले ही Keyboard Me Functions Keys (F1 to F12) ka Uses in Hindi में बता चुके है आप इसे बढ़ सकते है.

4.नियंत्रण बटन(Control Keys)

कीबोर्ड में नियंत्रण बटन(Control Keys) में केवल 11 बटन होते हैं और इन सभी बटन का उपयोग कंप्यूटर में शॉर्टकट के लिए किया जाता है. हम पहले ही YouTube Keyboard Shortcuts Keys और Google Chrome Keyboard Shortcut Keys के बारे में बता चुके है आप इसे भी पढ़ सकते है.

नियंत्रण बटन(Control Keys) के भाग में आने वाले बटन के नाम - "Space bar" , "Caps Lock" , "Backspace" , "Shift" , "Ctrl" , "Tab" , "Enter" और "Window keys" होते है. इसको अकेले या दूसरे Key के साथ उपयोग कर सकते है.

5.नेविगेशन बटन(Navigation Key)

Keyboard buttons-Control Keys
नेविगेशन बटन(Navigation Key) के भाग ने कुल 10 बटन आते है और इन सभी बटन को आप पेज या वेबसाइट को कण्ट्रोल करने के लिए उपयोग कर सकते है इस भाग में आने वाले कुस बटन के नाम इस प्रकार है: "Delete" , "Home" , "End" , "Insert" , "Page up" , "Page Down" और पेज को ऊपर या निचे करने के लिए कर्सल बटन (Cursor Key) यानि की "Arrow Key" का उपयोग कर सकते है.

Keyboard कितने प्रकार के होते हैं?

आज कल मार्केट में Computer Keyboard अलग अलग प्रकार आ रहे है, उनमे से 10 कीबोर्ड के नाम आपको नीचे बताये है:

Top 10 Keyboard  List in Hindi:

  1. Normal Keyboard
  2. Wired keyboard
  3. Wireless keyboard
  4. Gaming keyboard
  5. Mechanical keyboard
  6. Membrane keyboard
  7. Ergonomic keyboard
  8. Backlit keyboard
  9. Multimedia Keyboard
  10. Virtual keyboard

Keyboard के संबंधित कुछ प्रश्न वह उनके उतर (FAQ)

1. कीबोर्ड के 5 स्पेशल की कौन कौन सी है?

उतर:1.अल्फान्यूमेरिक (alphanumeric keys), 2. कण्ट्रोल (control keys), 3.फंक्शन (Functions keys), 4. नेविगेशन (navigation keys), 5. नुमेरिक कीपैड (numeric keypad)

2. टाइपिंग कितने प्रकार के होते हैं?

उतर:कीबोर्ड में टाइपिंग दो प्रकार के होते है, 1.  टच टाइपिंग और 2. साइट टाइपिंग

3. कीबोर्ड का पहला नाम क्या है?

उतर:क्रिस्टोफर लैथम शोलेज ने कीबोर्ड की कमियों को दूर करके एक सरल और शुलभ नाम रखना चाहते थे, उन्होंने नए कीबोर्ड को QWERTY Keyboard कहा गया क्योकि इसका नवीनतम अनुक्रम(Sequence) QWERTY पर आधारित है.

Conclusion:

अब आपको पता चल गया होगा की Keyboard में कितने बटन होते हैं ? (Keyboard Me Kitne Key Button Hote Hain), उनके नाम और कार्य (Function) के बारे में अगर फिर भी कीबोर्ड के बटन की जानकारी के संबंधित  कोई अन्य सवाल हो तो हमें कमेंट करके बता सकते है. हम जरूर जवाब देने का प्रयास करेंगे.

यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Shere कर सकते है और कोइ सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post