वैक्सीन Certificate में Correction कैसे करें - नाम, जन्मतिथि, जेंडर और फोटो id

नमस्कार दोस्तों, यह आर्टिकल में हमने आपको बताया है की Covid वैक्सीन Certificate में Correction कैसे करें ? और साथ ही उनको Verify कैसे करें ? उन सब की जानाकरी यहाँ पर दिया है. जिनसे आप आसानी से Covid वैक्सीन Certificate में अपना नाम, जन्मतिथि, जेंडर और फोटो id कार्ट हो गई गलतियों को सुधार यानि Correction कर सकते है. COVID-19 Vaccination के बाद लोगो को एक सर्टिफिकेट दिया हाता है, यह vaccine certificate इस बात का सबूत है कि आपने करोना की वैक्सीन का डोस लगावा लिए है. यह सर्टिफिकेट को आप आने वाले समय में कही भी उपयोग कर सकते है. इसलिए Vaccination certificate को आप online Download कर सकते है. लेकिन कई बार रजिस्ट्रेशन के दौरान Vaccination Certificate में कुछ गलतियां हो जाती हैं. यदि आप वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में नाम मिस्टेक, Date of Birth, जेंडर में कोई भी गलती हो गई है, तो आप उसे खुद online सुधार सकते हैं. हालांकि आप इसे एक बार ही सुधार सकते हैं.
covid vaccine certificate correction
यदि आप जानना चाहते है की COVID -19 Vaccine Certificate में Correction कैसे करें ? अपने नाम, जन्मतिथि और जेंडर में तो आप घर बेठे Cowin Portal की वेबसाइड से सुधार सकते है. लेकिन आप Details को एक बार ही सुधार सकते है.

Covid-19 Vaccine Certificate में Correction कैसे करें ? - Vaccine Certificate को Verify कैसे करें ?

Covid-19 वैक्सीन Certificate में  Correction कैसे करें ? और उसको Verify कैसे कर सकते है. अगर आपको भी जानना हैं तो में आपको बतादू की केंद्र सरकार की नई पहल से इस सर्टिफिकेट में हुई गलतियों को Cowin Portal पर जाकर online घर बैठे सर्टिफिकेट खुद ही सुधार सकते हैं. लेकिन आप एक बार ही Vaccine Certificate में Correction कर सकते है. अगर आपको करोना महामारी या वैक्सीन सर्टिफिकेट से जुडी कोई भी help चाहिए तो cowin.gov.in helpline number पर contact करके जानकारी प्राक्त कर सकते है.

COVID-19 Vaccine Certificate में Correction कैसे करें? - How to Correction in Vaccine Certificate

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट मे आप घर बैठे ही अपने कंप्यूटर, लेपटोप या मोबाइल की सहायता से online Certificate में Correction कर सकते हैं. वैक्सीन सर्टिफिकेट मे क्या क्या Correction कर सकते है और कैसे करे यह सब जानकारी यहाँ बताया है. online Vaccine Certificate Correction करने से पहले आपके पास वह आधार कार्ड और मोबाइल नंबर होना चाहिए जिसके माध्यम से आपने  वैक्सीन का Registration किया था. जिनसे आप आधार कार्ड में दी गई जानकारी को देख कर भर सकते है. हालांकि में आपको बतादू की यह Certificate में Correction आप केवल एक बार ही कर सकते हैं, इसीलिए आप एक बार में ही सारी गलतियों को सुधार लेना है, और सबमिट करने से पहले उसको दो बार चेक जरुर करे ताकि बाद में कोई परेशानी ना हो.

COVID-19 Vaccine Certificate में क्या गलतियाँ हो जाती है ?

co-win vaccination certificate correction करने से पहले आपको पता होना चाहिए की क्या गलतियाँ हो रही है सर्टिफिकेट में जिन्हें हमें सही करना जरुरी होता है, वह गलतियां निम्न लिखित है.

वैक्सीन सर्टिफिकेट में होने वाली गलतियां:

  1. वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलत Name का लिख जाना या कोई Spelling Mistake हो जाना.
  2. वैक्सीन लगावाने वाले व्यक्ति की Date of Birth को रजिस्ट्रेशन के वक्त गलत दाल देना.
  3. Gender Mistake यानि पुरुष या महिला का Gender गलत प्रिंट हो जाना
  4. Photo ID Number Mistake आदि.

COVID-19 Vaccine Certificate में क्या सुधार सकते है ?

कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट में व्यक्ति अपने गलत प्रिंट हुए नाम, जन्मतिथि(Date of Birth), मोबाइल नंबर और लिंक(Gender) को खुद से cowin की वेबसाइड से चेंज कर सकता है. लेकिन आप सिर्फ एक बार ही चेंज कर सकते हैं. केंद्र सरकार की नई पहल से वैक्सीन सर्टिफिकेट में आप अपने नाम, जेंडर और जन्मतिथि(Date of Birth) के अलावा अन्य किसी भी जानकारी को edit या correction नहीं कर सकते. इसीलिए जब आप अपने online covid vaccine certificate में correction करे, तो आपको ध्यान रखना है की आपको आपकी जानकारी सही भरनी है, क्योंकि फ़िलहाल Vaccine Certificate Correction सिर्फ एक बार ही कर सकते है. तो जानकारी को दो बार चेक जरुर करे.

Covid Vaccine certificate में Name, Gender, Date of Birth में correction कैसे करें?

Covid Vaccine certificate में नाम, जेंडर. जन्मतिथि में सुधार करने से पहले अपने पास आधार कार्ड जरुर रखे ताकि आप उसमे देख कर अपनी जानकरी को सही सही भर सकते है. क्योकि एक ही बार जानकारी में सुधार कर सकते है और हाँ यह प्रक्रिया बिलकुल फ़्री है इसके लिए आपको कोई भी पैसे देने की जरुरत नहीं है. नोट : कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट आप केवल एक बार ही करेक्शन कर सकते है. यानि गलत जानकारी को सुधार सकते है.

Name, Gender और Date of Birth में correction करने का तरीका:

स्टेप 1 - कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट में करेक्शन करने के लिए आपको अपने Browser में covwin.gov.in वेबसाइट को खोल लेना है. आप वेबसाइट को निचे link पर क्लिक करके डाईरेक खोल सकते है.

{getButton} $text={Click link} $icon={link}

स्टेप  2 - इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जो आपने रजिस्ट्रेशन के वक्त दिया था मोबाइल नंबर डालने के बाद आपको Send OTP पर Click करना है जिनसे वह उस नंबर पर एक OTP भेजेगा.
COVID-19 Vaccine Certificate me Correction kaise kare
  स्टेप 3 - आप अपने मोबाइल नंबर में भेजे गए OTP को डाल कर Verify & Process की Button पर Click करना है. जिनसे आप अपने प्रोफाइल में लोगिंग हो जायेगे.
covid vaccination certificate correction kaise kare
स्टेप 4 - अब आपको स्क्रीन पर Raise an Issue का ओपसन दिखाय  देगा उस पर Click करना है. Raise an Issue में correction in my certificate regarding Name / Age / Gender / Photo Id पर Click करना है.
How to Correction in Vaccine Certificate
    स्टेप 5 - आब आपको जिसके भी सर्टिफिकेट में सुधार करना है उसे Select a Member पर टेप करके सुन लेना है और CONTINUE की बटन पर click करना है. जिनसे edit की स्क्रीन खुल जायेगी.
Vaccine Certificate Name Age Gender Correction kaise kare
स्टेप 6 - उसमे आपका Name, Year of Birth, Gender और Photo ID दिखाय देगा जिसे आप साइड में CHANGE पर Click करके नाम, जेंडर, जन्म तारीख और फोटो आईडी को edit या सुधार कर सकते है. सभी जानकारी को आधार कार्ड में है उसी तरह भरके CONTINUE की बटन पर Click करना है.
co-win vaccination certificate correction online
  अंत में Submit करने से पहले अपनी जानकारी को दुबारा चेक जरुर कर लेना है, जानकारी सही होने पर आप Submit कर सकते है. इस तरह से आप अपने covid vaccine certificate correction कर सकते है. यदि आपको कोई भी दिकत हो रही हो तो आप cowin वेबसाइड से covid vaccine certificate correction helpline number पर contact कर सकते हो.

Covid Vaccine Certificate को Verify कैसे करें ? - How to Verify Covid Vaccine Certificate?

कोविड-19 वैक्सीन लगवा ने के बाद लोगों को सबूत के तौर पर वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट दिया जाता है, और यह सर्टिफिकेट के अंदर  एक सेफ QR Code दिया जाता है जिनसे किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बस सकते है. जिसका उपयोग करके आप अपने कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट Verify कर सकते है. इसके लिए आप निचे के स्टेप को फोलो कर सकते है.

Vaccine Certificate को Verify करने का तरीका:

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको अपने किसी भी  Brovesr में verify.cowin.gov.in वेबसाइड को खोल लेना है. आप वेबसाइट को निचे link पर Click  करके खोल सकते है.

{getButton} $text={Click link} $icon={link}

स्टेप 2 - अब आपको Scan QR Code के बटन पर Click करना है जिनसे आपके डिवाइस में कैमरे को एक्टिवेट करने के लिए नोटिफिकेशन दिखाई देगा उसे Allow कर देना है.
Covid 19 Vaccine Certificate ko Verify kaise kare
  स्टेप 3 - इसके बाद आप जिस भी सर्टिफिकेट को वेरीफाई करना है उसके QR Code को Scan करना है. Scanning process पूरी होने के बाद आपको certificate successfully verified स्क्रीन पर दिखाई देगा. आप इनको निचे फोटो में देख सकते है.
How to Verify Covid Vaccine Certificate
 इसका मतलब है की आपका सर्टिफिकेट सही है और अगर आपका सर्टिफिकेट सही नहीं होगा, तो आपको certificate invalid लिखा हुवा स्क्रीन पर दिखाई देगा. इस प्रकार आप Covid Vaccine Certificate को Verify कर सकते है.

Covid Vaccine Certificate सवाल और जवाब

1. कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट में कितनी बार Correction कर सकते है?

जवाब: वैक्सीन सर्टिफिकेट आप केवल एक बार ही Correction कर सकते है. इसलिए आपको दो बार  जानकारी को चेक कर लना है.

2. कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट में हम क्या क्या सुधर सकते है?

जवाब: ऑनलाइन वैक्सीन सर्टिफिकेट में अपने नाम, जन्म तारीख और जेंडर में सुधार कर सकते है.  इसके अलावा आप इसमें कोई भी कनेक्शन नहीं कर सकते है और वह भी केवल एक बार ही Correction कर सकते है.

Conclusion:

यह आर्टिकल में हमने आपको Covid - 19  Vaccine Certificate में अपना नाम, जन्म तारीख और जेंडर में सुधार कैसे कर सकते है और इसके अलावा आपको Covid-19  Vaccination Certificate को Verify कैसे कर सकते है, इसके बारे में पूरी जानकारी आपको बताया है. अगर आपको यह आर्टिकल से संबंधित कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट बॉक्स में पूस सकते है. हम जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करेंगे.  
यह ब्लॉग में हम ऐसे ही जानकारी देने का प्रयास करते है, इसलिए नए पोस्ट की नोटिफिकेस के लिये आप हमें Facebook, Twitter, Telegram पर Follow कर सकते है आपका कोइ सवाल या सुजाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद.

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post