Whatsapp की Delete Chat कैसे वापस लाएं ? | नए Whatsapp में

हेलो दोस्तों आज हम आपको Whatsapp Message Recover कैसे करें ? उसकी जानकारी देने वाले है. जिनसे आप आसानी से अपने Whatsapp से डिलीट हुए Messages, Photos और Videos को वापस ला सकते है. यानि नए Whatsapp में Deleted WhatsApp message Recover कर सकते है.

यदि आपने भी कोई कारण सर WhatsApp को uninstall कर देते है तो उसमे जितने भी messages, chat,  photo और video होते है, वह सारे Whatsapp से डिलीट हो जाते है और बादमे whatsapp को दुबारा अपने नए फ़ोन या उसी फ़ोन में install करने के बाद में भी हम उस whatsapp chat को वापस नही आता है. इस लिए हम आपको Whatsapp की Delete Chat कैसे वापस लाएं ? यह जानकारी देने वाले है.

whatsapp ki deleted chat kaise wapas laye-how to recover whatsapp chat

यंहा पर हम आपको Whatsapp की Deleted Chat, Messages को Recover करने का तरीका बताने जा रहे है   और कुस  whatsapp के सेटिंग्स बताने वाले है यदि आप अपने मोबाइल के whatsapp में यह सेटिंग कर लेते है तो आप कई वर्षो के बाद भी whatsapp Messages Recover कर सकते है.

Whatsapp में Delete हुई Chat या Message कैसे वापस लाएं - नए Whatsapp में

यहा पर हमने आपको Whatsapp से डिलीट हुई chats, Messages, Photos और Videos को वापस दो तरीको से ला सकते है लेकिन में आपको Google Drive से Whatsapp message Recover करने एका तरीका बताउगा. जिनका उपयोग करके Whatsapp Delete Chat Recover कर सकते है.

यदि आप अपनी Whatsapp की Chat वापस लाना चाहते है तो आपको पहले Google Drive में Whatsapp का Backup लेना जरुरी है तभी आप WhatsApp Delete message वापस ला सकते है. Google Drive में Whatsapp का Backup कैसे ले ? और यह Whatsapp Backup Restore कैसे करें ? इन दोनों की जानकारी आपको निचे मिल जायेगी.

Google Drive से Deleted Whatsapp message Recover कैसे करें?

Google Drive से Whatsapp में message Recover करना चाहते है तो पहले कुस सेटिंग्स करनी पड़ेगी, इन सेटिंग्स को करके आप अपने whatsapp chat को ऑटोमेटिक Google Drive में सेव होता रहेगा और बाद में आप जब चाहे तब आप इस backup को वापस Whatsapp में Recover कर सकते है. तो चलिए जानते है.

Google Drive में Whatsapp का Backup कैसे ले ?

Whatsapp का Google Drive में Backup लेना चाहते है तो आपके पास एक Gmail id होनी चाहिए तभी आप उसमे Backup ले सकते है यदि नहीं है तो आप फ्री में बना सकते है.

Google Drive में Whatsapp Backup लेने का तरीका:

स्टेप 1 - पहले तो अपने मोबाइल में Whatsapp Application  खोल लेना है और उसके बाद 3 डॉट पर क्लिक करके Setting पर क्लिक करना है. 

open whatsapp and click three dot or whatsapp setting


स्टेप 2 - फिर Setting में Chats पर क्लिक करना है और उसके बाद Chat Backup पर क्लिक करना है.

click on chet and chat backup


स्टेप 3  -  उसले बाद आप निचे फोटो में देख सकते है ऐसा पेज खुल जाएगा. उसमे क्या करना है उसकी जानकारी निचे दिया है.

whatsapp backup setting

1. Back up to Google Drive पर क्लिक करना है और Daily को सेलेक्ट करे. यदि आप हर रोज Whatsapp का Backup लेना चाहते है तो नकर उसमे से कोई भी ओपसन सेलेक्ट कर सकते है.

2. Google Account पर क्लिक करना है और आपकी Gmail id और पासपोर्ट डालकर लोगिंग कर लेना है. जिसमे भी आप Whatsapp Backup लेना चाहते है.

3. Back up over पर क्लिक करना है और Wifi or Celular ओपसन को सेलेक्ट कर लेना है. यदि आप wifi को सेलेक्ट करते  है तो सिर्फ WIFI से ही बैकअप लेगा.

4. यदि आप Whatsapp के Chat, messages के साथ साथ videos का backup लेना चाहते है तो इस ओपसन को  ON कर देना है. लेकिन आप इसे OFF ही रखे तो अचा है. क्योकि वीडियो का size बहुत जादा होता है जिनसे Backup की फ़ाइल Size भी जादा हो जाती है.

5. यहाँ बताए गए सब  सेटिंग करने के बाद BACK UP बटन पर क्लिक कर देना है. जिनसे आपकी  whatsapp chat का backup आपकी Google drive में अपलोड होना शुरू हो जाएगा, उसमे थोड़ा समय लग सकता है 

इस तरह से आप अपने Google Drive में Whatsapp का Backup ले सकते है. यह सेटिंग्स करने के बात हर रोज whatsapp chat का backup automatically Google Drive में सेव होता रहेगा.

उसके बात आप जब जाहो तब गूगल ड्राइव में सेव आपके whatsapp chat के backup से अपने सभी पुराने messages वापस Whatsapp में Restore कर सकते है. WhatsApp chat Restore कैसे करें ? उसका तरीका निचे बताया है. जिनको फोलो करके Chat Restore कर सकते है.

Google Drive से WhatsApp Chat Restore कैसे करें?

यदि आपने WhatsApp की Chat का Backup Google Drive में लिया है तो Whatsapp Delete message वापस ला सकते है. इसके लिए जब भी आपका जरुरी मेसेस डिलीट हो जाए तो मैसेज को फिर से वापस लाने का पहला तरीका है की आप अपने मोबाइल से Whatsapp को Uninstall कर देना है. और फिर से Whatsapp को Google Play Store से install करना है. उसके बाद आप निचे के तरीके से WhatsApp Chat Restore कर सकते है.

Google Drive से WhatsApp Chat Restore करने का तरीका:

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में WhatsApp को install करना है और फिर WhatsApp को खोल लेना है.

स्टेप 2 - उसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर NEXT पर क्लिक करके OK कर दबा है और उस नंबर पर एक OTP आयेगा उसको भर देना है.

Google Drive se WhatsApp Chat Restore kaise kare


स्टेप 3 - उसके बाद Whatsapp बैकअप के लिए पूछा जाता है जिसमे आपको Continue  पर क्लिक कर देना है. और Permission को अलाव कर देना है.

whatsapp deleted messeges recover karne ka tarika


स्टेप 4 - बाद में आपको Gmail ले लिए पुसेगा यदि आप लोगिंग नहीं है, तो आपको जीमेल से लोगिंग कर लेना है और RESTOR पर क्लिक करके NEXT कर देना है.

whatsapp backup restore kaise kare


यह सब प्रोसेस होने के बाद whatsapp की प्रोफाइल को पूरा सेटअप  कर लेना है जैसे आपका नाम.  इस तरह से आप अपने whatsapp के मेसेज को वापस Restore कर सकते है.

Conclusion:

हम उमीद करते है की आपको यह लेख Whatsapp की Delete Chat कैसे वापस लाएं ? यह जानकारी पसाद आया होगा. इसमे आपको Whatsapp का Backup कैसे लेते है और Google Drive में लिए गए बैकअप को रिस्टोर कैसे करे उन दोनों का तरिका बताया है. जिनसे आप आसानी से Whatsapp Deleted Messages Recover कर सकते है.

आपको यहाँ जानकारी अचा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ share जरुर करे. यदि आप हमसे जुड़ना चाहते है तो Facebook, Twitter, Telegram पर Follow कर सकते है. आपका कोइ सवाल या सुजाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद.

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post