Amazon Pay फुल KYC कैसे करें ? | CKYC और Doorstep Verification

अगर आप Amazon App का इस्तेमाल करते हैं और Amazon Pay Wallet को चालु रखना चाहते है या लिमिट को बढ़ना चाहते है तो आपको Amazon Pay का Full KYC करना बहुत जरुरी है. Amazon Pay फुल KYC कैसे करें ? और Amazon KYC से क्या-क्या फायदे होते हैं, ये सारी जानकारी इस पोस्ट में दी गई है

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की गाइडलाइंस के मुताबिक Amazon Pay अकाउंट को खोलने के एक साल के अंदर Full KYC करना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर Amazon Pay Wallet में पैसे नहीं Add कर सकेंगे. इसलिए हमने आपको Full KYC करने का पूरा प्रोसेस यहाँ बताया है.

Amazon Pay का Full KYC आप दो तरीको से कर सकते है. एक CKYC वेरिफिकेशन के जरिए और दूसरा डोर स्टेप वेरिफिकेशन के जरिए. इन दोनों मेथड से आप घर बेठे Amazon Pay का Full KYC कर सकते है. Amazon Pay Full KYC कैसे करें ? यहाँ पर इनकी स्टेप by स्टेप जानकरी निचे दि गई है.

Amazon Pay ka Full KYC kaise kare

Amazon Pay का Full KYC कैसे करें ? - CKYC और Doorstep Verification के जरिए

Amazon Pay का Full KYC आप घर बढ़े Amazon App का इस्तेमाल करके कर सकते है. Amazon App का इस्तेमाल करके आप दो तरीको से Full KYC कर सकते है. इन दोनों तरीको से आप Free में Online Amazon Pay का Full KYC कर सकते है.

1. CKYC Verification - जिसमे आपको अमेज़न में ऑनलाइन डॉक्यूमेंट को उपलोड करना होता है और amazon की टीम इसका verify करती है. सब कुस सही होने पर Amazon Pay का Full KYC हो जाता है.

2. Doorstep Verification - इसमे भी आपको ऑनलाइन डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होता है और amazon के एजेंट आपके घर पर आकर फ़िज़िकली Document को verify करता है. लेकिन CKYC में ऐसा नहीं होता है.

Amazon KYC के लिए जरुरी Document-

Amazon Pay का Full KYC पूरा करने के लिए Pan Card और निम्नलिखित में से सरकार द्वारा मान्य किसी  एक Document का होना जरुरी है. 

  1. Aadhar Card - आधार कार्ड
  2. Driving License - ड्राइविंग लाइसेंस
  3. Passport - पासपोर्ट
  4. Voter Id card - वोटर ID
  5. NREGA Card

Online Amazon Pay KYC करने का तरीका-

स्टेप 1 - सबसे पहले Amazon App को खोल लेना है. यदि नहीं है तो Google Play Store से Download करके लॉगइन कर लेना  है.

स्टेप 2 - अब आपको Amazon Pay पर क्लिक करके खोल लेना है और इनमे क्रोल करके निचे Manage में KYC पर क्लिक करना है.

open amazon pay aur complet full kyc


स्टेप 3 - अब आपके सामने KYC पूरा करने के लिए स्टेप दिखाय देगे इनमे Upload Now पर क्लिक करना है.

amazon pay full kyc upload document


स्टेप 4 - अब इनमे आपको अपने document को Add पर क्लिक करके अपलोड करना होगा आप निचे फोटो में देख सकते है.

complete amazon kyc process in hindi

1. इनमे आपको अपना Photo उपलोड करना है. फोटो अपलोड करने के किये आप अपनी सेल्फी या मेमोरी से फोटो को सेलेक्ट कर सकते है.

2.Address Proof में आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और NREGA Card इनमे से कोई एक Document को अपलोड करना होगा.

3. Identity Proof में आपको अपने Pan Card को उपलोड करना है.

4. Amazon Pay की Terms & Conditions को Agree करने के लिए टिक करना है.

5. इन चारो स्टेप को पूरा करके के बाद लास्ट में Submit पर क्लिक कर देना है.

स्टेप 5 - अब आपको पहला ऑप्सन यानि  KYC With CKYCR को चुन लेना है और Submit पर क्लिक करना है. 

complete full kyc process in hindi

नोट: KYC With CKYCR में आपको 20 कलाक में Online amazon का Full KYC हो जाता है. लेकिन आप In-Person Verification को चुनते है तो Amazon के एजेंट घर पर आकार document को verify करते है जिनसे 3 दिवस का समय लग सकता है.

इस तरह से आप Online Amazon KYC का पूरा प्रोसेस कर सकते है. अमेज़न की टीम Document को verify कराती है और सब कुस सही होने पर Email या मेसेज के माध्यम से आपको बता देगी की आपका Full KYC हो गया है. अब आपको पता चल गया होगा की Amazon Pay का Full KYC कैसे करें?

Amazon Pay KYC के फायदे

Amazon Pay का Full KYC पूरा करने के बाद आप आप बिना किसी रुकावट के Amazon Pay का इस्तेमाल कर सकते है और इसके अलावा आप Amazon Pay Wallet में 1 लाख रुपये तक की लिमिट बढ़ जाती है. यानि आप प्रति माह Wallet में 1 लाख रुपये तक Add कर सकते है.

Amazon Pay KYC से जुड़े सवाल और जवाब

1. Amazon KYC पूरा करने की ज़रूरत क्यों है?

RBI की गाइडलाइंस के मुताबिक Amazon Pay का एक वर्ष के भीतर फुल KYC पूरा करना अनिवार्य है. ऐसा नहीं करने पर कस्टमर 1 वर्ष के बाद अकाउंट में पैसा नहीं डाल सकते, हालांकि Wallet में मौजूद पैसा  का उपयोग करने पर कोई प्रतिबंध नहीं है.

2. KYC होने में कितना समय लग सकता है?

यदि आप CKYC के माध्यम से अमेज़न पे का Full  KYC करते है तो 20  कलाक और In-Person को चुन कर KYC करते है 3 दिवस तक का समय लग सकता है. KYC पूरा हो जाने के बाद आपको नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा.

Amazon Pay KYC की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Conclusion:

दोस्तों अब आपको पता चल गया होगा की Amazon Pay का Full KYC कैसे करें ? - CKYC और Doorstep Verification के माध्यम से और अमेज़न पे का full kyc करने के फायदों के बारे में यदि आपको kyc करने में कोई दिकत आ रहा हो तो कमेंट में बता सकते है हम जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करगे.

Amazon Pay KYC करने का तरीका अपने दोस्तों के साथ Shere जरूर करे. और कोइ सवाल या सुजाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद.

1 Comments

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

  1. Bhai mera bhi ek Blog hai kya backlink mil jayega me aap ke liye ek content likh dunga Pulgrisum free hoga

    ReplyDelete
Post a Comment
Previous Post Next Post