DCIM Folder क्या है? । सभी SmartPhone और Camera मे क्यों होता है?

हेलो दोस्तो आप SmartPhone और Camera Devices मे DCIM Folder के बारे मे तो जरुर पता होगा यदि नही जानते तो आप सही जगह आये हो क्यो कि मे आपको DCIM फोल्डर कि पुरी जानकारी देने वाला हु. कि DCIM Folder क्या है, सभी SmartPhone और Camera मे क्यों होता है? और DCIM फोल्डर ऑटोमेटिक क्यों बन जाता है? सभि सवाल के जवाब यहा पे मिल जायेगे. इसके लिये आपको पोस्ट को अंत तक पधना होगा.

आपने अपने SmartPhone के File Manager मे, Digital camera मे, या SD Card मे DCIM फोल्डर तो जरुर देखा होगा. यह Folder सिर्फ आपके Devises मे हि नहि, बल्कि हर Camera Devices मे होता है. आप में से बहुत कम लोग DCIM फोल्डर क्यों होता है, और इसका क्या उपयोग है? यह जनकारी रखते होगे.

dcim folder kya hai aur sabhi smartphone or camera me kya hota hai

जब भी आप अपने SmartPhone के Camera से या कोइ भी camera से फोटो को क्लिक करते है तो वह फोटो भी DCIM फोल्डेर मे Save होती है. लेकिन आपने कभी सोचा है कि यह हमारे Phone मे या Camera devices मे डीसीआईएम फोल्डर क्यों होता है, और DCIM का full form और क्यों जरुरी है? तो यह पोस्ट मे DCIM  के बारे मे सभी जानकारी  बताया है.

DCIM Folder क्या है? What is DCIM Folder in Hindi

DCIM का full form Digital Camera Images होता है. DCIM फोल्डर SmartPhone और Camera के Digital Photo को Save करने के लिए उपयोग किए जाने वाला डिफॉल्ट Folder का नाम है. यह Folder किसी भी डिजिटल कैमरे से ली गई फोटो को ओटोमेटिक DCIM folder में Save करता है. चाहे स्मार्टफोन के कैमरा से फोटो लि हो या किसी DSLR कैमरा से फोटो क्लिक करी हो.

File manager मे वैसे तो बहुत सारे फोल्डर होते है लेकिन कुस ऐसे  Folder होते है जो डिफॉल्ट रुप से मेमोरी मे बने होते है जेसे DCIM अगर आपने यह  Folder नही देखा तो अपने Smartphone के फाइल मैनेजर में DCIM नाम का फोल्डर जरुर देखने को मिलेगा.

इसके अंदर कुस और Folder भी होते है. उसमे से कुस दिखाय देते है और कुस Hide होते है. लेकिन DCIM मुख्य फोल्डर होता है. इस Folder में कैमरा से ली गई कोई भी फोटो Camera नाम के Folder में सेव हो जाती है. लेकिन ऐसा जरुरि नही हे कि DCIM Folder के अंदर हि Photos Save हो आप साहे तो कोइ और Folder मे Photos को Save कर सकते है. अब जनते है DCIM Folder सभी SmartPhone और Camera मे क्यों होता है?

Smartphone और Camera में DCIM फोल्डर क्यों होता है ?

DCIM Folder kya hai,  What is DCIM Folder in Hindi

जैसा कि मेंने आपको बतया है कि DCIM का पूरा नाम 'digital camera image' होता है और DCIM Folder सभि Camera और Smartphone Devices मे डिफॉल्ट रुप से बन जाता है. लेकिन पहले के टाइम मे Mobile Phone मे ऐसा नही होता था जो भी Mobile से Photos क्लिक करते थे, वो DCIM Folder मे Store नही होती थी. बलकि File Manager के camera या images Folders के अंदर store होति थी.

उस समय के Digital camera कि मेमोरी मे DCIM फोल्डर होत था और जो भी Photos क्लिक करते थे वो यह DCIM Folder मे जाकर Save होती थे. लेकिन आज के टाइम मे सभी Smartphone मे यह DCIM फोल्डर मे Default Setting रहती है जीससे हम सब भी Photo क्लिक करते है तो DCIM फ़ोल्डर मे जाकर Save होती है.

DCIM फोल्डर का Use क्या है? - What is Use of DCIM folder in Hindi

आपने कभी शोचा है कि सभी SmartPhone और Camera से जो भी Photo खिचते है वो डीफोल्ड रुप से DCIM फोल्डर मे ही क्यो Save होता है कोइ और फोल्डर मे क्यो नही Save होती है. तो  डीसीआईएम फोल्डर का Use क्या है आपको जान लेना चाहीये जो कि मेंने यहा बताया है.

Computer मे ऐसे Software होते है जो Photos को DCIM फोल्डर से Automatic रुप से Import कर सकते है और Photos के thammail को भी Save करता है.

पहले के टाइम मे Digital camera से खिची गइ Photos को कीसि दुसरे Devices जैसे Computer, Laptop, Mobile मे हमे Photo को ट्रासफर करना होता था तो वह Digital camera की पुरी Memory को Check नही करते थे DCIM फोल्डर से चिधे Photo को ले लेते थे.

इस तरह Camera से Photo export करने मे आसानि होति थी इस लीये DCIM फोल्डर को smartphone मे Add कीया गया है. ताकी मोबाइल मे Photos को खोजने मे परेसानि ना हो और आसनी से कीसि भी Devices मे फोटो को ट्रासफर कर सकते है.

DCIM फोल्डर ऑटोमेटिक क्यों बन जाता है?

DCIM को JEITA (Japan Electronics and Information Technology Industries Association) ने डिवेलप किया हुआ DCF (camera file system के Role) का एक भाग है. DCIM File system को दिसंबर 1998 बनाया गया था और तब से Digital camera द्रावा उपयोग किये जाने वालि DCIM Standard file system बन गया है. 

इसलीए, आज के टाइम मे सभी SmartPhone और Camera Devices मे यह file system को डिफोल्ट रुप दिया जाता है. जब भी आप अपने Computer, Laptop और Mobile आदि से Camera को connect करते है तो DCIM Folder देखने को मिल जाता है. यह DCIM Folder नही होता तो ऑटोमेटिक मेमोरी मे बन जाता है. इसमे डिफोल्ट रुप मे Photo Save होते है.

DCIM फोल्डर से जुडे सवाल जवाब

1. DCIM का क्या मतलब है?

जवाब: डिजिटल कैमरा इमेज (DCIM) डिजिटल कैमरा द्वारा Memory Card मे डिजिटल इमेज को स्टोर करने के लिए बनया गया एक universal standard File system है. DCIM फ़ोल्डर और इसका Layout DCF से आया है, जो की 2003 में बनाया गया था. DCF को JEITA (जापान इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग संघ) ने बनाया गया एक Specification है।

2. DCIM फोल्डर को Delete करने पर क्या होगा ?

जवाब: DCIM फोल्डर को Delete करने पर उसमे जोभी Photos video है वह Delete हो जति है और आप जब भी Photo खिचते है तो DCIM Folder दोबारा बन जाता है जिसमे Photo Save होति है.

3. क्या DCIM फोल्डर मे ही Photo Save होती है?

जवाब: हा, DCIM फोल्डर मे ही डिफोल्ट रुब से Memory मे Photo स्टोर करता है लेकिन आप साहे तो SmartPhone मे Photo को कोइ और फोल्डर मे स्टोर कर सकते है.

Conclusion:

दोस्तो DCIM Folder क्या है, और सभी SmartPhone और Camera मे क्यों होता है अब आपको पता सल गया होगा. मैं आशा करता हु कि यह जनकारी आपको पसंद आय होगा. यदि सच मे पसंद हो तो अपने दोस्तो के साथ Social network पर share जरूर करे. ऐसे हि जनकरी के लिये हमरि वेबसाइड Gyan Supply को visit करते रहे और कोइ भी आपका सवाल हो तो Comment Box  मे बता सकते है हम जरुर जवाब देगे. धन्यावाद

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post