Lost.dir फोल्डर क्या है? और इसका काम क्या होता है? - Gyan Supply

दोस्तो आप Smartphone तो जरुर उपयोग करते होगे. अगर आप एक Smartphone User है और आप जनना चह्ते है कि Memory Lost.dir फोल्डर क्या है?, LOST.DIR फोल्डर का काम क्या होता है? और LOST.DIR फोल्डर Automatic क्यो बन जता है और इसमे किस तरह कि Files स्टोर कर सकते आदि मेमोरी के LOST.DIR Folder कि Full details मे जानकारी बताया है. उसके लिये पोस्ट को पुरा बधना होगा.

LOST.DIR फोल्डर हर मोबाइल मेमोरी और SD Card यानि मेमोरी कार्ड मे देखने को मिलता है. यह फोल्डर ओटोमेटीक बन जता है. यदि आप इसको डिलिट करते है तो क्या होगा और LOST.DIR फोल्डर में कौन सी File स्टोर की जाती है? उन सब कि जानकारी यह पोस्ट मे मील जयेगी. तो चलीये पहले जनते है कि LOST.DIR फोल्डर क्या होता है?.

lost.dir folder kya hai, lost.dir folder ki puri jankari hindi me

Lost.dir फोल्डर क्या है - Whats is LOST.DIR Folder in Hindi

Lost.dir एक System फोल्डर होता है और इसका पूरा नाम lost.directory होता है. lost.directory का मतलब खोया हुवा Files होत है. यह File आपको हर Smartphone, android मोबाइल मे देखने को मिल जाता है. और यह फोल्डर delete करने के बाद भी Automatic बन जाता है. इसको देखने के लिये File manager  मे Lost.dir नाम का Folder होगा वहा file देख सकते है.

Lost.dir System फोल्डर है इसलिये Android os कि कुस लोस्ट और recovered फाइल यानि Log फाइल को स्टोर करके रखता है. जो किसि प्रकीया हे दोरान या system Boot दौरान बन जाता है. जादातर यह Lost.dir फोल्डर आपको खाली हि देखने को मिलता है.

lost.dir folder kya hai or iska kya kaam hota hai

जब आप Internet से मोबाइल मे कुस भी  download करते है और किची कारन से मोबाइल Switch OFF  हो जाता है या Downloading बंध हो जाती है तो यह सभी Downloading की गई फ़ाइल इस Lost.dir Folder में जाकर स्टोर यानी Save हो जाती है.

मोबाइल फोन से जब आप कोइ भी File, Songs, Video या कोइ भी Data Send करते हो और उस Time मोबाइल फोन Switch OFF या Disconnect हो जाता है तो वो जितना भी फाइल Data होता है वह Lost.dir  Folder में जाकर save हो जाती है।

Lost.dir फोल्डर का काम क्या होता है? 

मोबाइल मे इन्टेरनेट से File, Songs, Video कुस भि डाउनलोड करते है और मोबाइल बंध हो जाये या इन्टेरनेट Disconnect हो जाये तो यह फाइल Lost.dir नाम के फोल्डर जाकर Save हो जाती है. Lost.dir फोल्डर का काम क्या होता है? यह हम एक उदाहर से जानेगे.

मान लिजीये कि आपने मोबाइल मे 1GB कि Movie Download कर रहे हो और 600MB Download हो सुकी है और अभी 400MB बाकी है और बिचमे ही कोइ कारन सर Mobile Switch OFF हो जाये या internet से Disconnect हो जाने पर movie download होना बंध हो जाये तो आपको लगेगा की आपने जो Movies Download कर रहे थे वो Lost हो गया है और फीरसे Movie को पुरा Download करना पडेगा पर ऐसा नहि होत है वह Lost.dir नाम के फोल्डर मे जाकर Save हो जता है किससे उसको फीर से Download करते है तो वहि से Download होना सुरु हो जाता  है.

Lost.dir फोल्डर में कौन सी File Save होती है?

  1. Lost.dir फोल्डर निम्नलिखित कारणों से फ़ाइलें Save यानी स्टोर हो सकती है.
  2. यदी आप मोबाइल फोन से अजानक memory card को निकाल देते हो.
  3. जब आप internet से कोइ फाइल जैसे document, Song, Video आदि को Download करते हो और बिच मे हि Downloading रुक जाये.
  4. Smartphone मे कोइ File transfer करते हो और उस समय बिच मे हि file transfer होन बंध हो जाये.
  5. मोबाइल मे कुस Application चल रहि हो और फोन Switch OFF हो जाये.
  6. यदि mobile अजानक काम करना बंध कर दे या मोबाइल operating system फ्रीज हो जये.

Lost.dir फोल्डर से Files Recover कैसे करे?

Lost.dir फोल्डर से फाइलों को कैसे पुनः प्राप्त यानि Recover करने के लीये Android Smartphone कि Memory स्पेस को कुस नये Data से ओवर राइत करने से पहले फाइल को तुरंत Recover करना होगा. 

 Lost.dir फोल्डर से फाइल Recover करने के इये कुस Recovery Tools का उपयोग करके फाइल को रिकवर कर सकते है. Wondershare Dr.Fone, Android Data, ES File Explorer कुस उदाहण है जो File Recover करने मे मदद करते है.

Lost.dir फोल्डर से जुडे कुस सवाल-जवाब

1. Lost.dir का पुरा नाम क्या है?

जवाब: Lost.dir फोल्डर का पूरा नाम Lost.Directory होता है और यह एक system फाइल है.

2. Lost.dir फोल्डर मे File क्यो स्टोर होती है?

जवाब: Lost.dir फोल्डर मे जब हम Smartphone मे कोइ काम जैसे Downloading, file Transfer आदि जैसे कर्य मे कोइ करन सर इनटरनेट बंध हो जये या अजानक Mobile Switch OFF हो जाये तो वह फाइल Lost.dir फोल्डर मे सव हो जाति है.

3. क्या में Lost. dir फोल्डर को Delete कर सकता हु?

जवाब: हा, मेमोरी कि स्पेस को बधाने के लिये Lost.dir फोल्डर कि फाइलो को Delete करना सामान्या बात है क्योकि यह केवल Computer के रीसायकल बिन के जैसे कार्य करता है. Lost.dir फोल्डर Automatic mobile को reboot करने से बन जाता है. 

4. Lost.dir फोल्डर को Delete करने के फायदे ?

जवाब: Lost.dir फोल्डर को Delete करने के फायदे भी होते है क्योकि इसमे आधी अधुरी File Save होती है जो आपकी मेमोरी को भर देती इस लिये यह फोल्डेर कि Delete भी कर सकते है. इससे आपके Mobile मे कोइ भी दिकत नही होगा.

Conclusion:

तो दोस्तो उमिद है कि आपको Lost.dir फोल्डर कि पुरी जनकारी मिल गया होगा की Lost.dir फोल्डर क्या है?, Lost.dir फोल्डर का काम क्या होता है?, Lost.dir फोल्डर में कौन सी File Save होती है? आदि के सवाल का जवाब मिल गया होगा. यदि आपको कोइ और भी जानकारी चाहीये तो मुसे कोमेंट मे बता सकते है.

यदि यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तो के साथ Social Network पर जरुर Share करे और आपका कोइ सुजाव सवाल हो तो मुसे Comment मे बता सकते है. धन्यवाद

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post