असाइनमेंट का PDF कैसे बनाएं ? - {Assignment ka pdf kaise banaye}

नमस्कार, अगर आप अपने school और college के लिए Homework का असाइनमेंट(Assignment) pdf File में बनाना चाहते है और आपको नहीं पता की असाइनमेंट का PDF कैसे बनाएं ? यानी अपने असाइनमेंट के फोटो को Pdf  कैसे बनाएं ? तो यह लेख आपके लिए ही इसमें आपको असाइनमेंट का pdf बनाने का step by step तरीका बताया है.

Assignment ka pdf kaise banaye- photo se pdf banaye

$ads={2}

लेकिन इनसे पहले जान लेते है की असाइनमेंट क्या होता है ? और असाइनमेंट कितने प्रकार के होते है ? अंत में आपको असाइनमेंट का pdf बनाना सिखाएंगे।

{tocify} $title={Table of Contents}

Assignment क्या होता है ? (what is Assignment)

असाइनमेंट को स्कूल और कॉलेज में एक शिक्षक के द्वारा अपने विद्यार्थी(student) को दिया गया एक ऐसा स्कूल-कॉलेज Work है या दूसरे शब्द में इसे homework भी कहा सकते है जिसे विद्यार्थी(student) को स्कूल या कॉलेज के बहार करना होता है.

असाइनमेंट में शिक्षक विद्यार्थी(student) को अपने पाठ्यक्रम(syllabus) से जुड़ा ही कोई Work देते है. जिसे बुक में लिखना होता है और आज कल असाइनमेंट को pdf file के तोर पर जमा करना होता है. 

असाइनमेंट कितने प्रकार के होते है ? (Types of assignment)

असाइनमेंट अलग-अलग फिल्ड में अलग-अलग प्रकार के होते है, इनमे से कुस असाइनमेंट के प्रकार आप निचे पढ़ कर जान सकते है.

$ads={2}

  1. निबंध (Essay)
  2. रिसर्च पेपर्स (Research Paper)
  3. लैब रिपोर्ट (Lab Report)
  4. पुस्तक रिपोर्ट (Book Report)
  5. प्रस्तुतियों (Productions)
  6. होमवर्क (Home Work)
  7. समूह परियोजनाएं (Group Projects)
  8. केस स्टडीज (Study The Matter)
  9. जर्नल प्रविष्टियां (Journal Entries)
  10. क्रिएटिव असाइनमेंट (Creative Work)

असाइनमेंट का PDF कैसे बनाएं ? (Assignment ka pdf kaise banaye)

असाइनमेंट का pdf  बनाने के लिए आपके पास  लिखा हुवा असाइनमेंट बुक  होना चाहिए जिनका आप फोटो खींच कर pdf यानी Photo को pdf में convert कर सके  और एक अच्छा Assignment pdf File बना सके.

Images का pdf बनाने के लिए इंटरनेट पर कई App और वेबसाइट मिल जाएंगे इनमेसे से कुस free होते है तो कुस में पैसे देने होते है. लेकिन हम आपको असाइनमेंट का Free pdf  बनाने का तरीका बताने जा रहे है. इनको स्टेप by स्टेप फॉलो करके अपने असाइनमेंट की फोटो का pdf बना सकते है.

स्टेप 1 - सबसे पहले अपने मोबाइल में google drive App को इंस्टॉल करे यदी पहले से ही इंस्टॉल हो तो इसको अपडेट कर लेना है. आप इसे निचे लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड या अपडेट कर सकते है.

{getButton} $text={Google Drive App} $icon={link}

स्टेप 2 - इसके बाद अपने मोबाइल में google Drive को Open करे और Plus (+)  के आइकॉन पर क्लिक करे और फिर Scan के ऑप्सन पर क्लिक करना है.

नोट:अगर आपने पहले से फोटो खींच रखी है तो आप Upload के ऑप्सन पर क्लिक करके अपने असाइनमेंट के फोटो को सेलेक्ट करे.

Assignment ka PDF banane ka step by step guide


स्टेप 3 - जब आप पहली बार इसका उपयोग करेंगे तो कुस परमिसन मागेगा इसलिए परमिसन को Allow कर दे जिनसे Canera ओपन हो जाएगा, इनमे आपको अपने डॉक्यूमेंट की Photo खींचे और Right के आइकॉन पर क्लिक करे.

mobile se photo ka pdf kaise banaye


स्टेप 4 - अब आपका Photo क्रॉप होकर pdf में बदल जाएगा, इसमें एक से अधिक फोटो Add करने के लिए आप Plus ( + ) की निसानी पर क्लिक करे और फिर डाउनलोड करने के लिए save के ऑप्सन पर क्लिक करे.

Assignment ka free pdf file kaise banaye


स्टेप 5 - अब इसे My Drive में Save के ऑप्सन पर क्लिक करके सेव करे और File के ऑप्सन पर क्लिक करके देख सकते है की Upload हुआ है या नहीं। 

नोट: अगर मोबाइल डाटा उपयोग कर रहे है तो Assignment File पर क्लिक करके Upload करना होगा तभी असाइनमेंट pdf को डाउनलोड कर सकते है.

document ka pdf kaise banayea


स्टेप 6 - Upload यानी Save होने के बाद Resent के ऑप्सन क्लिक करके, असाइनमेंट की PDF File के थ्री dot पर क्लिक करे और Download के ऑप्सन पर क्लिक करके pdf को मेमोरी कार्ड में डाउनलोड कर सकते है.

Assignment free pdf download


इस तरह से आप अपने Assignment का PDF बना सकते है और pdf फाइल को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रख सकते है या इसे अपने शिक्षक को बेज सकते है.

Conclusion:

अब आपको पता चल गया होगा की असाइनमेंट का PDF कैसे बनाएं ? ( Assignment ka pdf kaise banaye) या फिर मोबाइल में Imeges से pdf कैसे बनाएं ? और Assignment क्या होता है और इसके प्रकार के बारे में, अगर आपको Photo से pdf बनाने में कोई दिकत आ रहा हो तो हमें कमेंट करके बता सकते है. हम जरूर जवाब देने का प्रयास करेंगे।

यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ Shere जरूर करे  और कोइ सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post