अपने नाम का Logo कैसे बनाये - आसान तरीके से Free Logo बनाना सीखें

नमस्कार, अगर आप अपने नाम का Logo बनाना चाहते है और नहीं जानते की अपने नाम का Logo कैसे बनाये ? तो इस लेख के माध्यम से आप आसानी से अपने नाम का Free Logo बनाना सीख जाएंगे। यहाँ पर हम आपको 2 तरीके बताना जा रहे है इनको Step by Step फॉलो करके अपने नाम का लोगो बना सकते है या किसी भी तरह का लोको बना सकते है.

apne name ka logo kaise banaye - Logo banana sikhe

आपको अपने नाम का लोगो बनाने के कई कारन हो सकता है, अगर आप अपनी कंपनी या Youtube, Blogger के लिए अपने नाम का लोगो बनाना चाहते है तो बहुत आसानी से बना सकते है. इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी Logo Maker App और वेबसाइट मौजूद है जिसका उपयोग करके आप एक अच्छा लोगो बना सकते है.

$ads={2}

इसलिए आपको निचे लोगो बनाने की Website और App का उपयोग करके अपने नाम का लोगो बनाने का तरीके बताने जा रहे है लेकिन इनसे पहले आपको बता दे की लोगो क्या है ?

{tocify} $title={Table of Contents}

Logo क्या है ?

Logo का Full Form “Language Of Graphics Oriented” होता है, जिसे हिंदी में ग्राफ़िक्स ओरिएंटेड भी कह सकते है.

Logo किसी भी बिजनेस या कंपनी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है क्योकि की लोगो से ही बिजनेस या कंपनी को किसी चिन्ह या प्रतिक से दर्शाया जाता है और बादमे लोगो से उसकी पहचान बन जाती है.

$ads={2}

वैसे आम लोग भी Facebook, Whatsapp और YouTube आदि जैसे social media के लिए अपने नाम का लोगो बना सकते है इसका तरीका आपको निचे दिया है.

अपने नाम का Logo कैसे बनाये ? - 2 तरीके से Logo बनाना सीखें

अगर आप एक लोगो  डिज़ाइनर से अपना लोगो बनाते है तो आपको उसे पैसे देने होते है लेकिन आप फ्री लोगो बनाना चाहते है तो इस लेख को पद सकते है.

इस लेख में हम आपको अपने नाम का लोगो बनाने के दो तरीके बतायेगे, पहले तरीके में ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से अपने नाम लोगो बनाना सिखाएंगे और दूसरे तरीके में Logo Maker Android App का इस्तेमाल करके अपने नाम बनायेगे। इनका मेथड निचे स्टेप by स्टेप दिया है.

$ads={2}

तरीका #1 - ऑनलाइन अपने नाम का Logo कैसे बनाएं वेबसाइट से

Online Logo बनाने लिए इंटरनेट पर बहुत सारि वेबसाइट मौजूद है इनमे से कुस वेबसाइट फ्री है तो कुस में पैसे देने होते है. लेकिन हम आपको एक फ्री वेबसाइट Logo.Com से अपने नाम का लोगो बनाने का तरीका बताने जा रहे है हलाकि आप इसमें पैसे देखर इसके प्रीमियम को ले सकते है. तो चलिए जान लेते है की अपने नाम का Logo कैसे बनाएं?

स्टेप 1 -  सबसे पहले तो आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के  ब्राउज़र में Logo.Com नाम की वेबसाइट को ओपन कर लेना है, आप इसे निचे लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट खोल सकते है.

{getButton} $text={ Logo.Com} $icon={link}

स्टेप 2 - इसके बाद आप जिस भी नाम का Logo बनाना चाहते है इसे बॉक्स में नाम टाइप करे और Make a Logo के ऑप्सन पर क्लिक कर देना है जिनसे एक नई विंडोज़ खुल जाएगी।

online apne name ka logo kaise banaye,


स्टेप 3 - इसमें आप अपना कोई स्लोगनध, टैग लाइन या कोई और नाम देना चाहते है तो टाइप करके Continue के ऑप्सन को चुन सकते है अन्यथा Skip के ऑप्सन पर क्लिक करके सोड सकते है.

naam ka logo kaise banaye


स्टेप 4 - अब आप किस काम के लिए Logo बना रहे हो इसे बॉक्स में टाइप कर देना है, जैसे कोई दुकान, वेबसाइट या कोई और बिजनेस. लेकिन आप अपने नाम का लोगो बनाना चाहते है तो Skip के ऑप्सन पर क्लिक करके इसे सोड सकैत है.

logo kaise banate hain


स्टेप 5 -  अब नेस्ट स्टेप में आप चाहो तो Color सेलेक्ट करके Continue के ऑप्सन को चुन सकते हो और नहीं करना चाहते तो Skip के ऑप्सन पर क्लिक करके  इसे भी सोड सकते है.

free apne name ka logo kaise banaye


स्टेप 6 - अब इसमें नाम के टाइल को सेलेक्ट कर लेना है और क्रॉल करके निचे Continue के ऑप्सन पर क्लिक कर देना है जिससे Select Logo Type की विंडोज आयेगी।

mobile se logo kaise banaye


स्टेप 7 - इसमें आप अपने लोगो के लिए Logo Type सेलेक्ट करना होता है और अगर नहीं करना चाहते तो आप इसे Skip के ऑप्सन पर क्लिक करके सोड भी सकते है. अब Keyword की विंडोज खुलेगी।

logo designing in hindi


स्टेप 8 - इसमें आपको अपने नाम के अकोडिंग keyword सेलेक्ट करने होते है जिसे आप निचे तसवीर में देख कर सुच कर सकते है. यह कीवर्ड आपने अलग हो सकते है.

apne naam ka logo


स्टेप 9 - अब आपके सामने बहुत सारे प्रकार की डिजाइन की लोगो आ जाएगी इसमें आपको जो लोगो की डिजाइन पसंद हो उस पर क्लिक कर देना है जिनमें लोगो को Edit करना चाहते है तो कर सकते है और Free Logo Download करने के लिए Get Your Logo! के ऑप्सन पर क्लिक करे.

apna khud ka logo kaise banaye


स्टेप 10 - Get Your Logo! पर क्लिक करते ही आपको Google या Facebook अकाउंट से Sign Up करना होगा, इसके लिए आप Google के ऑप्सन पर क्लिक करे और अपनी Gmail Id पर क्लिक करना होगा जिनसे आप उस जीमेल से sign up हो जाएंगे.

नोट: अगर आप अपनी Gmail में login है तो ही इस प्रोसेस को कर सालते है  लेकिन नहीं है तो आपको अपनी Gmail Id और पासपोर्ड दाल कर लोग इन कर लेना है.

naam ka logo banane ka pura jankari


स्टेप 11 - अब अपने नाम के लोगो को डाउनलोड कर सकते है इसके लिए आपको Logo File के ऑप्सन पर क्लिक करना होगा और बाद में Download Your Logo के ऑप्सन पर क्लिक करके लोगो को डाउनलोड कर सकते है.

apne name ka logo download kaise kare


तो इस तरह से आप मोबाइल और कंप्यूटर में ऑनलाइन अपने नाम का लोगो बना सकते है और इसे Edit भी कर सकते है. अगर आप इस वेबसाइट का इस्तेमाल करना नहीं चाहते तो आपको निचे कुस वेबसाइट के नाम बता रहे है जिनसे आप अपने नाम का लोगो बना सकते है.

अपने नाम का Logo बनाने वाली Website:

  • freelogoservices.com
  • Logomaker.com
  • Looka.com
  • Canva.com

तरीका #2 - Android App से अपने नाम का Logo कैसे बनाएं ?

अगर आप ऍप्लिकेसन का इस्तेमाल करके अपने नाम का लोगो बनाना चाहते है तो आप आसानी Logo Maker App का उपयोग करके अपना लोगो बना सकते है. गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे Logo बनाने वाला App मौजूद है, लेकिन हम यहाँ Picture Editor (PixelLab) Free Logo Maker App का इस्तेमाल करके अपने नाम का लोगो बनाने का तरीका स्टेप by स्टेप निचे दिया गया है.

$ads={2}

स्टेप 1 - सबसे पहले तो आपको Picture Editor (PixelLab) App को डाउनलोड कर लेना है. इसे आप निचे लिंक पर क्लिक करके गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.

{getButton} $text={ Picture Editor (PixelLab)} $icon={link}

स्टेप 2 - अब Picture Editor (PixelLab) App मोबाइल में Open कर लेना है, बाद में  A के ऑप्सन पर क्लिक करना है और आप जिस भी नाम का लोगो बनाना चाहते है इसे टाइप करके Ok कर देना है.

आप इसमें text को Edit, Bold, Text syle, 3D Text आदि एडिट कर सकते है.

apne naam ka logo banane wala app


स्टेप 3 - अब आपको जो बैकग्राउंड पसंद होगा उसे सेलेक्ट कर लेना है आप इसमें Color, transparent या अपनी कोई फोटो रख सकते है.

  • बैकग्राउंड में कलर करने के लिए Color के ऑप्सन पर क्लिक करना है
  • बैकग्राउंड transparen rरखने के लिए transparen के ऑप्सन पर क्लिक करना है.

logo maker app se apne name ka logo banana


स्टेप 4 -  फाइनल लोगो बन जाने के बाद लोगो को Save करने के लिए Save as Image के ऑप्सन पर क्लिक करना है जिनसे पॉपअप खुलेगा इसमें SAVE TO GALLERY पर क्लिक कर देना है. जिनसे अपना लोगो मेमोरी में सेव हो जाएगा.

name banane wala app


तो इस तरह से आप Logo Maker App का उपयोग करके अपने नाम का फ्री में लोगो बना सकते है. और इसे socia media पर Share कर सकते है. अगर आप इस App का उपयोग करना नहीं चाहते तो हम आपको कुस App के नाम बता रहे है इनसे अपने नाम का लोगो बना सकते है.

अपने नाम का logo बनाने वाला App

  • Photo & Video Editor- Canva
  • Logo Maker Plus Graphic Design
  • Adobe Express: Graphic Design

Conclusion:

अब आपको पता चल गया होगा की अपने नाम का Logo कैसे बनाये ? और इसे फ्री डाउनलोड कैसे कर सकते है. हमने यहाँ अपने नाम का लोगो बनाने के लिए दो आसान तरीके बताए है इन्हे फॉलो करके आप एक अच्छा अपना लोगो बना सकते है. अगर आपको अपने नाम का लोगो बनाने में कोई प्रॉब्लम होती है तो हमें कमेंट करके बता सकते है. हम जरूर जवाब देने का प्रयास करेंगे।

यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Shere जरूर करे और हमारे लिए कोइ सवाल या सुझाव हो तो निचे Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post