Chat GPT क्या है और Chat GPT से क्या-क्या काम कर सकते है ?

नमस्कार, इस लेख में हम आपको Chat GPT के बारे ने पूरा जानकारी देने जा रहे है की Chat GPT क्या है?, Chat GPT से क्या-क्या काम कर सकते है?, Chat GPT काम कैसे करता है? तथा Chat GPT से जुड़े सभी सवालों, जो आजकल बहुत चर्चा में बने हुए है इसके जवाब आपको इस पोस्ट में मिला जाँएगे।

Chat GPT kya hai aur Chat GPT ka use kaise kare

$ads={2}

आज के टाइम में टेक्नोलॉजी की दुनिया में Chat GPT की चर्चा इंटरनेट पर बहुद अधिक हो रही है. इसके बारे में ऐसा कहा जा रहा है की यह कई Software, Google जैसे Scharch इंजन को भी टक्कर दे सकता है. Chat GPT में आप कई भी सवाल पूस सकते है जिनका जवाब यह लिख कर देता है.

Chat GPT को बनाने वाली कंपनी OpenAI का कहना है की फ़िलहाल यह बीटा वर्जन में चल रहा है, इस पर काम चल रहा है और जल्द से जल्द इसे सभी लोगो तक पंहुचा दिया जाएगा। तो आइए जान लेते है की आखिर "चैट जीपीटी क्या है" और "चैट जीपीटी का इतिहास क्या है" तथा "चैट जीपीटी से क्या क्या काम कर सकते है" और "चैट जीपीटी का उपयोग कैसे करे"

{tocify} $title={Table of Contents}

Chat GPT Highlight 2023

Name: chat gpt
Site: chat.openai.com
Release: 30 Nov.2022
Type: Artificial intelligence chatbot
Original author: OpenAI
Ceo: Sam Altman

$ads={2}

Chat GPT क्या है ? (Chat GPT kya hai ?)

Chat GPT, या जनरेटिव प्री-ट्रेनिंग ट्रांसफार्मर, OpenAI के द्वारा बनाया गया एक प्रकार का मशीन लर्निग मोडल है. जो कि एक प्रकार का चैट बोट प्रोग्राम है. जिसे विशेष रूप से इंटरनेट पर लोगो की मदद यानी सवालो के जवाब देने के लिए डिज़ाइन किया गया है. आप इनसे कीसी भी प्रकार के सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं.

natural language processing (NLP) और machine learning सहित विभिन्न तकनीकों और टेक्नोलॉजी का उपयोग करके OpenAI ने चैट जीपीटी के चैटबॉट को बनाया है. Chat GPT में आप जब भी सवाल पुसते है तो Chatbot आपके सवाल का डाइरेक्ट जवाब वो भी विस्तार से दे सकता है.

$ads={2}

Chat GPT को 30 नवंबर 2022 को लोच किया गया है इसलिए अभी बिता वर्जन में होने के कारन सिर्फ अंग्रेजी भाषा में ही इस्तेमाल करने के लिए इंटरनेट पर मौजूद है. इसकी मेन वेबसाइट chat.openai.com है.

Chat GPT का  फुल फॉर्म (Chat GPT Full Form)

Chat GPT एक छोटा शब्द है, इसका फुल फॉर्म "Chat Generative Pre-Trained Transformer" होता है. यह एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित "Chatbot" है. जिसे OpenAI के द्वारा बनाया गया था और इसका उपयोग आप आपमें सवाल का जवाब खोजने के लिए कर सकते है.

उदहारण: जब आप गूगल पर किसी भी चीज या सवाल को सर्च करते है तो गूगल के द्वारा उस से संबंधित कई वेबसाइट दिखाई जाती है, परंतु Chat GPT बिलकुल अलग तरीके से काम करता है. जब आप इसमें कोई सवाल सर्च करते है तो Chat GPT सवाल का डायरेक्ट जवाब आपको देता है.

चैट जीपीटी का इतिहास (History of Chat GPT in hindi )

Wikipedia के अनुसार Chat GPT को बनाने वाली कंपनी OpenAI की सरुअत सैन फ्रांसिस्को में साल 2015 के अंत में Sam Altman के व्यक्ति द्वारा Elon Musk और अन्य लोगो के साथ मिल कर की गई थी तब यह एक  नॉनप्रॉफिट कंपनी थी. जिसमे सामूहिक रूप से 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का वचन दिया था. हांलाकि फरवरी 2018 में Elon Musk ने बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था.

इसके बाद 2019 में, OpenAI LP को बिल गेट्स की Microsoft कंपनी और मैथ्यू ब्राउन कंपनियों से अमेरिकी डॉलर 1 बिलियन का निवेश किया गया था और फिर ChatGPT को 30 नवंबर, 2022 को एक प्रोटोटाइप के रूप में लॉन्च किया गया था.

Chat GPT जुडी अधिक जानकारी के लिए आप Wikipedia पर पढ़ सकते है.

Chat GPT से क्या-क्या काम कर सकते है ?

Chat GPT में आप बहुत कुस कर सकते है, इनमेसे से कुस उदहारण आपको निचे संक्षित दिए है.

  • Chat GPT में आप question answering यानी अपने किसी भी सवाल का जवाब रियल टाइम में प्राप्त कर सकते हैं.
  • Chat GPT का उपयोग Chatbot बनाने के लिए किया जा सकता है.
  • Chat GPT का उपयोग सामग्री उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है, जैसे समाचार का लेख, सोशल मीडिया की पोस्ट, और बहुत कुछ… 
  • Chat GPT का उपयोग आप एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करने के लिए कर सकते है.
  • Chat GPT का उपयोग creative text जैसे की कहानियाँ या कविताएँ लिखने के लिए कर सकते है.
  • Chat GPT का उपयोग आप कंटेंट जनरेट या क्रिप्ट लिखने के लिए भी कर  है.
  • Chat GPT का उपयोग करके लंबे दस्तावेज़ों या लेखों का सारांश बना सकते है.
  • Chat GPT का उपयोग Chatbots और virtual assistants बनाने के लिए किया जा सकता है. जो मनुस्य के साथ प्राकृतिक रीते तचीत करने में सक्षम हैं.

Chat GPT का उपयोग कैसे करें? (How to use Chat GPT, Login, Sing Up)

Chat GPT का इस्तेमाल करने के लिए आपको इसमें एक अकाउंट बनाना पड़ता है, अकाउंट बनाने के बाद Chat GPT का उपयोग कर सकते है. फ़िलहाल आप Chat GPT Free में उपयोग कर सकते है लेकिन बाद मे यह पेड भी हो सकता है.

$ads={2}

Chat GPT का उपयोग करने और अकाउंट बनाने के लिए आप निन्मलिखित Step By Step प्रोसेस को फॉलो कर सकते है:

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको अपने वेब ब्राउज़र में Chat GPT की ओफ्फिसल वेबसाइट Chat.Openai.Com को ओपन करें. जिसे आप निचे क्लिक करने डायरेक्ट खोल सकते है.

{getButton} $text={ Chat GPT} $icon={link}

स्टेप 2 - यहाँ आपके सामने 2 ऑप्सन दिखाय देंगे, पहली बार chat Gpt में अकाउंट बनाने के लिए आपको Sign Up के ऑप्सन पर क्लिक करना है.

chat gpt use kaise kare in hindi


स्टेप 3 - Gmail Id से Chat GPT में अकाउंट बनाने के लिए Continue With Google पर क्लिक करें। आप चाहे तो ईमेल एड्रेस, माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट से भी अकाउंट बना सकते है.

chat gpt kam kaise karta hai


स्टेप 4 - अब आप जिस भी Gmail अकाउंट से Chat GPT अकाउंट बनाना चाहते है उस पर क्लीक करे.

chat gpt account kaise banaye


स्टेप 5 - अब आपको अपना नाम टाइप परके Continue पर क्लिक करना है और फिर अपना मोबाइल नंबर इंटर करके Send code via SMS के ऑप्सन पर क्लिक करना है.

chat gpt full form in hindi


स्टेप 6 - आपके द्वारा दर्ज किए गए नंबर एक OTP आएगा, आप इस OTP इंटर कर देना है जिनसे नंबर Verify हो जाएगा।

chat gpt in hindi


मोबाइल नंबर Verify होने के बाद आपका Chat GPT में अकाउंट बन जाएगा। अब आप इसको उपयोग कर सकते है.

Conclusion:

अब आपको पता चल गया होगा की Chat GPT क्या है, Chat GPT से क्या-क्या काम कर सकते है और Chat GPT का उपयोग कैसे करें? अगर अभी भी आपको Chat GPT से सबंधित किसी प्रकार का सवाल है तो हमें कमेंट करके बता सकते है. हम जरूर जवाब देने का प्रयास करेंगे।

यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Shere कर सकते है और कोइ सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post