PAN Card कैसे बनाएं मोबाइल से ? - Step by Step पूरा जानकारी

नमस्कार, यदी आप अपना न्यू पैन कार्ड बनान चाहते और नहीं जानते की पैन कार्ड कैसे बनाएं ?(Pan Card kaise banaye), पैन कार्ड क्या है ?, PAN Card बनवाने के फायदे और इसके नए नियम (new pan card rules 2023) के बारे में तो आप सही जगह आए हो क्योकि की इस लेख में हम आपको PAN Card बनाने का पूरा जानकारी देने जा रहे है, इनको फॉलो करके आप आसानी से Pan Card बना सकते है और आप फ्री पैन कार्ड भी बना सकते है.

Pan card kaise banaye Physical PAN Card And instant-E-Pan Apply Now

पैन कार्ड को आधार कार्ड की तरह अभी के समय का एक सबसे जरुरी Document मान सकते है, जो सभी Financial काम काज, जैसे Bank Account Open करना, income tax return करना या Bank में होने वाले लें देन को Track करने और आदि के लिए परमानेंट अकाउंट नंबर (Pan Card) का उपयोग किया जाता है.

$ads={2}

आजकल लगभग सभी document, online Form Apply करके बना सकते है, इसी तरह आप ऑनलाइन पैन कार्ड का फॉर्म Apply करके घर बैठे 5 मिनट में पैन कार्ड बना सकते है और आप चाहो तो Pan Card Download भी कर सकते है.

{tocify} $title={Table of Contents}

तो चलिए अब जान लेते है की पैन कार्ड क्या है और घर बैठे मोबाइल से New Pan Card कैसे बनाएं ? 

पैन कार्ड क्या है ? (PAN Card kya hai)

$ads={2}

PAN Card (Permanent Account Number) एक 10 अक्षरों की यूनीक संख्या होती है, जैसे की ABCDE1234A जो Income Tax Department द्वारा issue किया जाता है और यह व्यक्तियों, company, ट्रस्टों, पार्टनरशिप फर्मों और अन्य संस्थाओं के लिए जरुरी होता है. पैन कार्ड से आप अपना bank account open कर सकते है, Income Tex Pay कर सकते है, property खरीद सकते है और mutual fund में invest कर सकते है.

physical PAN Card को बनाने के लिए Form 49A भरना होगा और इसके साथ पासपोर्ट साइज फोटो, ID Proof और address proof को जोड़ कर फॉर्म को जमा करना होता है और आप को अपना पैन कार्ड इंडियन पोस्ट के माध्यम से 8-15 दिन के अंदर मिल जाता है. 

E-PAN card (Electronic PAN card): जिसे Income Tax Department of India द्वारा issue किया गया एक electronic version है जिसे आप Income Tax Department की official website से डाउनलोड कर सकते है. इसे physical PAN Card की तरह उपयोग कर सकते है. जैसे bank, TAX Pay आदि

E-PAN card को आप फ्री में बना सकते है वो भी 5 मिनट में पैन कार्ड बनाकर इसे डाउनलोड भी कर सकते है.

E-PAN card को केवल आप आधार कार्ड के द्वारा Income Tax की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन Apply करके बना सकते है और E-PAN card डाउनलोड कर सकते है. लेकिन यह केवल भारत में रहने वाले लोगो के लिए है.

PAN Card बनवाने के फायदे (Benefits of getting PAN card in hindi)

यदी आपके पास पैन कार्ड है या न्यू पैन कार्ड बना लेते है (Pan Card बनाने का Process आपको इस लेख में दिया है). तो आपको इसके फायदो (Benefits) के बारे में पता होना चाहिए यानी की पैन कार्ड बनाना क्यों जरुरी है और पैन कार्ड का उपयोग कहा-कहा किया जा सकता है. पैन कार्ड बनाने के फायदे आप निन्मलिखित देख सकते है.

$ads={2}

  1. पैन कार्ड से आप आसानी से Income Tax Return filing कर सकते है यानी Income Tax भर सकते है.
  2. पैन कार्ड से आप अपना Bank account ओपन कर सकते है.
  3. पैन कार्ड से आप Property transaction कर सकते है यानी सम्पति खरीदने वह बेचने के लिए चाहिए।
  4. पैन कार्ड के बिना आप Mutual Fund में Investment नहीं कर सकते।
  5. बैंक में 50,000 से अधिक की लेन देंन पैन कार्ड के बिना नही की जा सकती
  6. पैनकार्ड के बिना आप Bank में ATM Card या Credit Card के लिए Apply नहीं कर सकते है.
  7. Dement Account Open करने यानी की शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए पैन कार्ड जरुरी होता है.
  8. ज्यादातर सरकारी योजनाएं (Govt Schemes) में भाग लेने के लिए पैन कार्ड जरुरी होता है.
  9. होटल में 25,000 रुपये से ज्यादा बिल भरने के लिए पैन कार्ड चाहए।
  10. पैन कार्ड एक legal document होता है.

पैन कार्ड के नियम 2023 (new pan card rules 2023)

$ads={2}

आयकर विभाग ने पैन कार्ड के नियम (new pan card rules) को जारी किया है वह निन्मलिखित देख सकते है.

  • New E-PAN card को पुराने physical PAN Card के बारब ही मान्य माना जायेगा, लेकिन हर कोई ई-पैन कार्ड नहीं बना सकता।  ई-पैन को बनाने के लिए आपकी Age 18 से ज्यादा होनी चाहिए और भारत के लोग ही बना सकते है.
  • ई-पैन कार्ड के लिए Apply  करने के  दौरान किसी भी तरह का फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है और ना ही डॉक्यूमेंट जमा करने की यह आधार कार्ड से KYC करके फ्री में बना सकते है. 
  • ई-पैन कार्ड को बनाने के लिए Aadhar Card के डाटा बेज में आपकी जन्मतिथि(DOB) DD-MM-YY के रूप में होनी चाहिए तभी आप Apply कर सकते है.
  • दो पैन कार्ड रखने या बनवाने के लिए आयकर अधिनियम की धारा 272 B (1) के तहत 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है.
  • PAN Card को Apply करने के लिए आपके पास वैलिड आधार कार्ड होना जरूरी है और 2 passport size photo
  • physical PAN Card को आप NSDL और UTI की वेबसाइट पर जाकर Apply कर सकते है और ई-पैन कार्ड  को Income Tax के वेबसाइट पर जाकर बना सकते है.
  • PAN card एक  lifetime वेलिड document है, अगर पैन कार्ड खुम हो जाए या टूट जाए तो आप duplicate PAN card apply कर सकते है.

PAN Card बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट क्या है?

पैन कार्ड को बनाने के लिए आप Form 49A के साथ निन्मलिखित दस्तावेज(Document)को जोड़ कर Submint करना होगा।

  • Identity Proof: इसके लिए आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, या कोई और government का जारी किया गया ID का कॉपी जो आपकी पहचान का proof हो इसका उपयोग कर सकते है.
  • Address Proof: इसके लिए आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड या कोई और government का जारी किया गया ID का copy जो आपके Address का Proof हो इसका उपयोग कर सकते है.
  • Age Proof: इसके लिए आप अपना जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड या 10वी या 12वी की लिविंग सर्टिफिकेट(L.C) आदि का उपयोग कर सकते है.
  • इसके अलावा आपको दो Passport size Photo, अपने हस्ताक्षर(Signature) या अंगूठे का thumbprint और Application fee पैन कार्ड बनाने के लिए जरुरी है.

पैन कार्ड कैसे बनाएं ? (New Pan Card Kaise Banaye)

ऑनलाइन पैन कार्ड को आप तीन तरीको से बना सकते है, वैसे और भी तरीके है Pan Card बनाने के लेकिन हम यहाँ populer तीन तरीको से पैन कार्ड Apply करने की जानकारी देने जा रहे है.

पहले तरीके में आप NSDL की वेबसाइट पर जाकर पैन कार्ड बना सकते तो, दूसरे तरीके में आप UTI की वेबसाइट पर जाकर पैन कार्ड बना सकते है और तीसरे तरीके में आप Income Tax की वेबसाइट पर जाकर aadhar card से फ्री में पैन कार्ड बना सकते है और इसे डाउनलोड कर सकते है.

Pan card के लिए आपको Form 49A भरना होगा, जिसे आप NSDL (National Securities Depository Limited) या UTITSL (TIN-Facilitation Center) की वेबसाइट पर जाकर भर सकते और डाउनलोड कर सकते है.

लेकिन NSDL और UTI से पैन कार्ड बनवाने पर आपको 107 रूपया का ऍप्लिकेशन फ्री को ऑनलाइन भरना पड़ता है, तब आपका पैन कार्ड बनता है और स्पीड पोस्ट के माध्यम से 8 से 15 दिनों के अंदर आपके घर पर पहोच जाता है.

तो चलिए जान लेते है की घर बैठे NSDL और UTI की वेबसाइट पर जाकर मोबाइल से Pan card कैसे बनाएं? इनके लिए आप निचे के Step को फॉलो करे:

$ads={2}

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में NSDL या UTI की वेबसाइट ओपन कर लेनी है. आप निचे बटन पर क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर पहुंच सकते है. हम यहाँ UTI वेबसाइट उपयोग करगे।

{getButton} $text={www.pan.utiitsl.com} $icon={link}

{getButton} $text={www.onlineservices.nsdl.com} $icon={link}

स्टेप 2 - अब आपको Physical Mode में Status of the Applicant में Individual को सेलेक्ट करना है यदि आप अपन लिए पैन कार्ड बना रहे है तो और PAN CARD Mode में Both physical PAN Card and e-PAN को सेलेक्ट करके Submit के ऑप्सन पर क्लिक कर देना है. जिनसे Form 49A खुल जाएगा।

5 minute me pan card kaise banaye


स्टेप 3 - इस फॉर्म में आपको Personal Details भरनी होगी, जैसे Full Name, Gender, Date of Birth, AADHAAR number आदि और Next Step के ऑप्सन पर क्लिक कर देना है.

स्टेप 4 - अब इसमें आपको  Identity Proof, Address Proof और Age Proof को सेलेक्ट कर लेना है आप इन तीनो में आधार कार्ड सेलेक्ट कर सकते है. और नेस्त Step के ऑप्सन पर क्लिक करे.

online pan card kaise banaen


स्टेप 5 - इसमें आपको अपनी Contact Details और Parent Details को भरना है, जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल ID, अपने माता या पिता का पूरा नाम आदि और फिर Next Step के ऑप्सन पर क्लिक करे.

स्टेप 6 - अब आपको Address Details भरना होगा, इसमे आप अपने घर या अपनी ऑफिस का पता दाल सकते है और आप नौकरी कर रहे है तो आपको Salary  को सेलेक्ट करे अधरवाइज NO Income को सेलेक्ट करके Next Step पर क्लीक करे.

स्टेप 7 - अब Other Details में  आपको AO  Details भरना होगा जो ऑटोमेटिक आ जाता है यदी नहीं आता तो आप Get AO  Details पर क्लिक करके सेलेक्ट कर सकते है और HIMSELF/HERSELF सेलेक्ट करके अपना Place टाइप करना है.

aadhar card se pan card kaise banaye


स्टेप 8 - अब Next Step में आपको अपना Photo, Signature और Document Upload करना होगा और Submit के ऑप्सन पर क्लिक कर देना है.

new pan card kaise banaye


स्टेप 9 - इसमें आपको Make Payment के ऑप्सन पर क्लिक करके 107 रुपए का पेमेन्ट कर देना है यदी आप भारत में रहते है और विदेश के लिए 864 रुपए का पेमेन्ट करना होता है. यह Payment आप क्रेडिट / डेबिट कार्ड, डिमांड ड्राफ्ट या नेट-बैंकिंग से कर सकते है.

स्टेप 10 - Payment होने के बाद आपको acknowledgement Receipt को प्रिंट कर लेना है और Form को Download PDF Form के ऑप्सन पर क्लिक करके डाउनलोड या प्रिंट कर लेना है.

aadhar card se pan card apply kaise kare


स्टेप 11 - इस Form को अपलोड किये गए डॉक्यूमेंट के साथ जोड़ कर पोस्ट के माध्यम से UTIITSL के Address पर भेज देना है. आप इसे निचे के चार पते में से नजदीकी address पर बेज देना है.

PAN PDC Incharge - Western Region
UTI Infrastructure Technology And Services Limited
Plot No. 3, Sector 11
CBD Belapur
NAVI MUMBAI - 400614

PAN PDC Incharge - Eastern Region
UTI Infrastructure Technology And Services Limited
29, N. S. Road, Ground Floor
Opp. Gilander House and Standard Chartered Bank
KOLKATA - 700001

PAN PDC Incharge - Southern Region
UTI Infrastructure Technology And Services Limited
D-1, First Floor
Thiru -Vi-Ka Industrial Estate, Guindy
CHENNAI - 600032

PAN PDC Incharge - Northern Region
UTI Infrastructure Technology And Services Limited
1/28 Sunlight Building
Asaf Ali Road
NEW DELHI - 110002

इतना करते ही आपका पैन कार्ड २ दिन के अंदर Email Id में आ जाएगा और  Speed Post के माध्यम से 10 से 15 दिन के अंदर आपके address पर मिल जाएगा। और नहीं बनता तो आप Pan card Status Check करके पता लगा सकते है की क्यों नहीं बना, इइसका जानकारी निचे दिया है.

PAN Card Status Check करे

PAN Card Status Check kaise kare

  1. सबसे पहले https://www.utiitsl.com/ की वेबसाइट पर जाए.
  2. इसमें PAN Card Servises के मेनू में Trace Your Pan Card पर क्लिक करे.
  3. अब इसमें Application Coupon number या PAN number (10 chars) को एंटर करे 
  4. इसीमे जन्मतिथि(Date of Birth) को डालकर Captcha को टाइप करे.
  5. अंत में Submit के ऑप्सन पर क्लिक कर देना है.

इस तरह से आप पैन कार्ड का Status चेक कर सकते है यदी कोई प्रॉब्लम होगा तो आपको इसमें दिख जाएगा।

फ्री में पैन कार्ड कैसे बनाएं ? (instant E-Pan Card)

Free Pan Card कैसे बनाएं ?- फ्री में पैन कार्ड बनाने के लिए इनकम टेक्स डिपार्टमेंट ऑफ़ इंडिया के नए नियम के तहत इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर 5 मिनट पैन कार्ड बना सकते है. instant पैन कार्ड बनाने का तरीका आप निचे देख सकते है.

स्टेप 1 - सबसे पहले आपको Income Tax की वेबसाइट पर जाकर instant E-Pan के ऑप्सन पर क्लिक करना होगा आप इसे निचे बटन पर क्लिक करके डायरेक्ट ओपन कर सकते है. और जेट Get New e-PAN क्लिक करे.

free me pan card banane ka tarika


स्टेप 2 - इसमें आपको अपना आधार नंबर टाइप करे और I confirm that पर टिक करके  Continue के ऑप्सन पर क्लिक करना है.

नोट: आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए और पूरी जन्मतिथि होनी चाहिए।

pan card banane ka full process


स्टेप 3 - अब आधार कार्ड पर लिंक मोबाइल नंबर पर OTP आएगा, इस OTP Enter करके I agree to aadhar detail पर टिक करके Continue के ऑप्सन पर क्लिक करे.

free pan card kaise banaye


स्टेप 4 - अब आपके सामने आपका पूरा जानकारी आ जाएगा इसमें Email Id Add करके verifie कर लेना है और I Agree That पर टिक करके  Continue कर देना है.

e pan card kaise banaye


स्टेप 5 - अब इसमें लिखा होगा Your Request for E-pan has been submitted successfully और इसके निचे Acknowledgment number दिया होगा इसे कही नोट कर ले.

tatkalik pan card kaise banaye


अब आप 10 मिनट के बाद इसका Status Check करके तो पैन कार्ड बन गया होगा और आप इसे वही से डाउनलोड भी कर सकते है.

instant E-Pan Status Check और Download

instant E-Pan Status Check aur Download kaise kare

  1. Check Status/ Download PAN के continue के ऑप्सन पर क्लिक करे.
  2. इसमें अपना Adhar Card Number डालना होगा और कैप्चा कॉड भरकर Submit के बटन क्लिक करे.
  3. अब मोबाइल नंबर पर OTP आएगा इस OTP को बॉक्स में डालकर Submit बटन पर क्लिक करे.
  4. अब आपके सामने Download PAN का नीला बटन आ जाएगा इस पर क्लिक करके पैन कार्ड का PDF डाउनलोड कर सकते है.
  5. डाउनलोड होए के बाद आप अपनी जन्मतिथि दाल कर ओपन कर सकते है जैसे 01 jan 1995 है तो आपके पैन कार्ड के pdf का पासपोर्ट 01011995 फॉर्मेट में होगा।

इस तरह से आप आधार कार्ड से पैन कार्ड चेक कर सकते है और aadhar card से pan card download भी कर सकते है.

Conclusion:

अब आपको पता चल गया होगा की PAN Card कैसे बनाएं ? यानी की physical PAN Card और instant E-Pan Card को फ्री में कैसे बनाए। इतना ही नहीं आप पैन कार्ड बनाने के फायदे(Benefits) और Income Tax department of India ने 2023 में new pan card rules नियम जारी किए इसका भी जानकारी दिया है. इसी के साथ आपको Pan Card Status Check करने और  Pan Card Download करने का तरीका भी बताया है. यदी PAN Card बनाने में कोई प्रॉब्लम आ रहा हो या कोई सवाल हो तो हमें कमेंट करके बता सकते है. हम जरूर जवाब देने का प्रयास करेंगे।

यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Shere कर सकते है और कोइ सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post