Truecaller से नाम और नंबर कैसे हटाए ? - Truecaller Unlist Number

यदि आप Truecaller App का उपयोग करते है और आपको नहीं पता की Truecaller से अपमा नाम और नंबर कैसे हटाए ? यानि Truecaller से Number Unlist कैसे करे ? या Truecaller id डिलीट कैसे करे ? तो इस पोस्ट में बताए गए आसान तरीके से आप Truecaller से अपना नाम और नंबर डिलीट कर सकते है और इसी के साथ Truecaller account delete कर सकते है.

आज के समय में हर कोई अपने मोबाइल Truecaller Application का उपयोग करता है. इसका उपयोग करना एक फायदे की बात है, क्योकि truecaller search में मोबाइल नंबर दाल कर कोई भी व्यक्ति का नाम पता कर सकते है और इसी के साथ truecaller search history भी देता है. वैसे तो Truecaller Application का उपयोग ज्यादातर लोग दुसरो के Unknown Number का नाम जानने के लिए उपयोग करते है. लेकिन इसमें कई और भी फीचर मौजूद है जैसे की मैंने आपको बताया truecaller search history मदलब मोबाइल नंबर का Last Seen, SMS, Blocking आदि जैसे कई सारे फीचर Truecaller App में दिये जाते है.

truecaller se naam kaise hataye-Truecaller Unlist Number

इस App में आप जिस तरह से दुसरो के मोबाइल नंबर का नाम,  डिटेल वगेरे देखते है, उसी तरह से दूसरे लोग भी Truecalle App का उपयोग करके आपका नाम और डिटेल देख सकते है. वैसे तो यह App जिस नाम और नंबर से Truecaller में Registration किया वही नाम दुसरो को दिखता है लेकिन कई बार यह App दुसरो के मोबाइल में सेव नंबर के नाम आपको दिखता है अगर आप उस नंबर को truecaller में search करे तो, इसलिए कई बार यह समस्या भी बन जाती है.

लेकिन आप Truecaller से अपना नाम Remove यानि delete कर सकते है, यदि आपको नहीं पता की truecaller se naam kaise hataye ? तो आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े इसमें आपको truecall unlist number करने का पूरा जानकारी दिया है.

Truecaller से Name और Number कैसे हटाए ?

Truecaller से अपना नाम और नंबर हटाने के लिए, आपको यहाँ पर बताये गए दोनों तरीको को फॉलो करना होगा तभी आप पूरी तरह से Truecaller se naam हटा सकते है.

  1. Truecaller Account को Delete करना होगा यानि Truecaller ID deactivate करना भी कह सकते है.
  2. truecaller unlisting page पर जाकर अपना Number unlist करना होगा.

➡Truecaller Account Delete कैसे करे ? (Truecaller ID deactivate)

Truecaller Account Delete करने से पहले आप जान ले की आप Truecaller App का उपयोग नहीं कर सकते है. अगर आप फिर भी Truecaller Account Delete करना चाहते है तो आप निचे बताए गए सिंपल प्रोसेस को फॉलो करके Truecaller ID deactivate यानि Truecaller Account Delete कर सकते है.

Step #1- सबसे पहले आपको Truecaller App को अपने मोबाइल में open कर लेना है और Left Side में दिए गए तीन लाइन(Menu) पर टेप करके Settings को खोल लेना है.

Truecaller Account Delete kaise kare-Truecaller ID deactivate


Step #2 - Settings में आपको Privacy Center नाम का ऑप्सन दिखाय देगा उस पर टेप करके खोल लेना है और इसमें क्रॉल करके निचे Deactivate नाम का ऑप्सन दिखाय देगा उस पर टेप करना है और इसमें YES कर देना है.

truecaller se apna naam aur number kaise hataye


इस तरह से आपका Truecaller ID Deactivate हो जायेगी यानि Truecaller Account Delete हो जायेगा लेकिन इसे आपका का पूरा डिटेल नहीं डिलीट होगा, इसके Data Server पर अभी भी आपका डिटेल रहेगा, इसको डिलीट करने के लिए आप truecaller unlisting page पर जाकर अपने नंबर को unlist करना होगा तभी आप Truecaller से अपना नाम और नंबर हटा सकते है.

➡Truecaller से Number कैसे हटाए ? (truecaller unlist number)

अगर आपने Truecaller ID Deactivate कर लिया है और अब आपको Truecaller के DataBase से अपना नंबर हटाना होगा, तभी आप पूरी तरह से Truecaller से अपना नाम और नंबर हटा सकते है. Truecaller से apna Number हटाने के लिए आप निचे के प्रोसेस को फिलो कर सकते है.

Step #1 - सबसे पहले आपको truecaller unlisting page पर जाना होगा, आप निचे लिंक पर क्लीक करके वेबसाइट को खोल सकते है.


Step #2 - वेबसाइट पर जाने ले बाद आप जिस भी नंबर को Truecaller के DataBase से हटाना चाहते है उसे कंट्री कोड के साथ Phone number लिखना है (उदाहरण, भारत के लिए +91 के बाद नंबर देना है )

truecaller se number kaise hataye-Truecaller Unlist Number
  1. इसमें आपको कंट्री कोड (India माटे +91 ) के साथ मोबाइल नंबर डालना है जिसे आप delete यानि number को unlist करना चाहते है.
  2. अब आपको I’m Not A Robot पर टिक करना है और को captcha को वेरीफाई कर देना है.
  3. अपना नंबर और captcha भरने के बाद Unlist के ऑप्सन पर क्लिक कर देना है. जसा की आप वपर तसवीर में देख सकते है.

Step #3 - ऐसा करने पर Unlist Phone Number का पॉप अप विंडोज खुलेगा उसमे भी Unlist पर क्लिक कर देना है.

truecaller unlisting page


Step #4 - लास्ट में आपको Unlisted का message शो होगा, जिसमे लिखा होगा की 24 घंटे के अंदर आपका नंबर Truecaller के database से Remove हो जाएगा और Ok कर देना है.

truecaller search history

इस दोनों प्रोसेस के बाद आपका नाम और नंबर Truecaller से पूरी तरह से डिलीट यानि Remove हो जाएगा, अब कोई भी Truecalle User आपका नंबर पर किसा नाम लिखा है यह पता नहीं कर सकता है.

Conclusion:

अब आपको पता चल गया होगा की Truecaller se naam kaise hataye ? और साथ ही Truecaller से अपना numbar कैसे हटाए ? यानि (truecaller unlist Numbar) यदि आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी प्रश्ना या सुझाव हो, तो हमें कमेन्ट करके बता सकते है. हम जल्द से जल्द जवाब देने का प्रयास करगे।

यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Shere कर सकते है और कोइ सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद

1 Comments

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment
Previous Post Next Post