CCTV कैमरा को मोबाइल से कैसे Connect करे ? और LIVE देखें

हेलो दोस्तों, यदि आप नहीं जानते की CCTV कैमरा को मोबाइल से कैसे Connect करे ? और CCTV Camera Phone में कैसे देखें ? तो आप सही जगह आए हो। यहा पर आप अपने CCTV कैमरा को Online मोबाइल से कनेक्ट करके किसी भी जगहा से Live CCTV कैमरा को देख सकते है।

आज के आधुनिक युग में हर कोई सीसीटीवी कैमरा का इस्तेमाल करते हैं। चाहे वह घर हो या ऑफिस हर जगह सीसीटीवी कैमरा देखने को मिल जाते हैं। मार्केट में कई प्रकार के सीसीटीवी कैमरा आते हैं जैसे कि Analog Camera, IP Camera और Wireless Camera आदि....

cctv camera ko mobile se kaise connect kare

अगर आप अपने घर, ऑफिस दुकाम आदि को सुरक्छित रखने के लिए CCTV कैमरा लगाना चाहते है तो आप मार्केट से सीसीटीवी कैमरा खरीद सकते है । आज के समय मे ऑनलाइन घर के लिए वायरलेस सीसीटीवी कैमरा भी मिजूद है । जिसको मोबाइल से कनेक्ट होने वाला कैमरा भी कह सकते है।


CCTV कैमरा Live रखने के फायदे

वैसे तो CCTV कैमरा Live रखने के कई फायदे है  इनमेसे कुस फायदे आप निन्म लिखित देख सकते है.

  • CCTV कैमरा Live रखने से आप किसी भी जगह से online अपने मोबाइल और कंप्यूटर में Live वीडियो देख सकते है इतना ही नहीं आप वीडियो को रिकॉर्ड भी कर सकते है. जिसे आप कभी भी देख सकते है.
  • CCTV के जरिए किसी भी जगह पर कैमरा के रेंज में हुए अपराध या चोरी के रिकॉडिंग को निकाल सकते है और पोलिस की जांच परताल मे मदद करता है.

CCTV कैमरा मोबाइल में Live कैसे देखे ?

CCTV कैमरा Live देखने के लिए यानी CCTV कैमरा वह डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर ऑनलाइन करने से पहले आप को पता होना चाहिए की आप जिस कंपनी CCTV कैमरा इस्तेमाल करते है वह डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर (DVR) से कनेक्ट हो सकता है या नहीं। DVR कई कंपनी के बाजार में मिल जाते है है जैसे की cp plus DVR

इसलिए हमें यह ध्यान में रखना चाहिए की हम जिस भी कंपनी के CCTV डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर (DVR) का इस्तेमाल कर रहे है उसके DVR का Android App google Play store पर मौजूद है या नहीं आप उसमे CCTV कैमरा Live देख सकते है. वैसे तो आप कई DVR में Mobile Web Brovesar का उपयोग करके देख सकते है.

आप निन्म लिखती कुस पॉपुलर CCTV कंपनियों के DVR Apps देख सकते है:

  • CP Plus DVR - gcMOB / cMOB APP 
  • Panasonic DVR - PMOB APP
  • Apollo DVR - XMEye APP
  • Hikvision DVR - iVMS-4500 APP
  • Dahua DVR - gDMASS Plus APP

 

CCTV कैमरा को मोबाइल से कैसे Connect करे ?

यदि आप किसी भी CCTV कंपनी के DVR अपने मोबाइल में Live देखना चाहते है तो आप इंटरनेट केबल के जरिए DVR को Connect कर लेना है । यदि wife के जरिए DVR Online करना चाहते है तो आप wife adaptar लगा कर DVR को online कर सकते है लेकिन इसमें Fast Internet की जरुरत होती है।

CCTV DVR Online कैसे करे?

  1. DVR ऑनलाइन करने के लिए आप जिस भी कंपनी का DVR उपयोग करते है उसे इंटरनेट से Connect कर लेना है आप उसे Ethernet केबल के माध्यम से या wifi reciver के माध्यम से Connect कर सकते है.
  2. कोई भी DVR को इंटरनेट केबल से Connect करने के बाद , DVR की Setting में आपको Network के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
    cp plus cctv dvr ko online kaise kare
  3. अब Network की कुस Setting दिखाय देगी, उसमे कनेक्शन का एक मेनू में जाकर DHCP पर क्लिक करके DVR और Rauter ip address को मिला लेना है और OK कर देना है. अब आपका DVR इंटरनेट से Connect हो गया होगा।
    cctv camera ko online kaise kare

  4. DVR Internet से जुड़ा है के नहीं जानने के लिए आपको DVR के Network Setting में ही instaon cloud के ऑप्शन पर जाकर DVR Online हुवा है के नहीं देख सकते है.
    cp plus cctv dvr ko online kaise kare

  5. इतना करने के बाद आप किसी भी सीसीटीवी कैमरा मोबाइल कनेक्ट करके कैमरा को मोबाइल में Live देख सकते है.

CCTV कैमरा को मोबाइल में Connect कैसे करे ?

  1. CCTV Camera को मोबाइल फ़ोन में Connect करने के लिए आपको अपने DVR का Mobile App गूगल प्ले स्टोर पर थी इंस्टॉल कर लेना है. जैसे CP Plus DVR का एप्प gcMOB या cMOB, Hikvision DVR का एप्प iVMS-4500
  2. उसके बाढ़ App को Open कर लेना है और रजिस्टर यानि Gmail ID से Sing in कर लेना है उसके बाद ADD Device पर क्लीक करना है.
  3. अब आपको ADD Device में DVR का नाम, सीरियल नंबर भर देना है और DVR का पासवर्ड inter कर देना है सब भरने के बाढ़ अंत में Start Live Preview पर क्लिक करना है. इस तरह से आपके DVR से Connected सभी Camera आप अपने मोबाइल के App में Live View देख सकते है

cctv camera ko mobile se kaise connect kare

अब आपको पता चल गया होगा की CCTV कैमरा को मोबाइल में LIVE कैसे देखें ? और CCTV DVR को Online कैसे करे ?

Conclusion:

अब आपको पता चल गया होगा की CCTV कैमरा को मोबाइल से कैसे Connect करे ? और CCTV कैमरा को मोबाइल में LIVE कैसे देखें ? उसके तरीको के बारे में भी बात किया यदि आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी प्रश्ना या सुझाव है तो आप हमें कमेन्ट बता सकते है.

यह पोस्ट को आप अपने दोस्तों के साथ Shere कर सकते है और कोइ सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद

7 Comments

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

  1. Thank you so much for sharing your blog. Really good info

    ReplyDelete
  2. मेरे मोबाइल मे सीसीटीवी हाई फोकस केमरा की लाइव अटक अटक कर चल रही है निस्तारण करे

    ReplyDelete
    Replies
    1. सबसे पहले, अपने मोबाइल को रीस्टार्ट करें। इससे आपके मोबाइल के रैम मेमोरी रिफ्रेश होगी और सीसीटीवी हाई फोकस कैमरा की लाइव स्ट्रीमिंग में समस्या आने की संभावना कम होगी।

      अगर रीस्टार्ट करने से भी समस्या नहीं हल होती है, तो आप cctv हाई फोकस कैमरा App को clear कर सकते हैं। इसके लिए, मोबाइल की setting में जाएं और एप्लीकेशन मैनेजर में जाकर cctv हाई फोकस कैमरा के कैश और डेटा को Deleted कर दें।

      अगर फिर भी समस्या नहीं दूर होती, तो आपको अपने मोबाइल के सॉफ्टवेयर को अपडेट करने की जरूरत हो सकती है। आप अपने मोबाइल के ब्रांड के वेबसाइट पर जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट कर सकते हैं।

      Delete
    2. please purchase new mobile

      Delete
Post a Comment
Previous Post Next Post