Photo का Background कैसे हटाए - सिर्फ 1 click में बैकग्राउंड हटाए ?

नमस्कार, यदि आप अपने फोटो के पीछे का बैकग्राउंड हटाना, Remove करना चाहते है और आप नहीं जानते की फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए ? तो आप सही जगह आए हो क्योकि की, इस लेख में हम आपको Photo का Background Remove करने यानी फोटो का बैकग्राउंड हटाने के 3 तरीके बताने जा रहे है जिनका उपयोग करके आप सिर्फ 1 click में Photo का Background Remove, Deleted कर सकते है.

कई बार फोटो का Background बदलेने, Whatsapp sticker बनाने या कोई और कारण से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटाने की जरुरत पड़ जाती है, फोटो के पीछे का बैकग्राउंड हटाने, Remove करने के लिए बहुत से Android App, Computer Software और Website मौजूद है. लेकिम इनमे कई paid होते है तो कई फ्री लेकिन हम आपको यहाँ फ्री में फोटो का बैकग्राउंड हटाने के तरीके बताएंगे इसलिए आप इस लेख को अंत जरूर पढ़े.

photo ka background kaise hataye

{tocify} $title={Table of Contents}

फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए, Remove करे (3 तरीके)

Photo Background Remove करने के लिए आप किसी भी Photo Editing Software का उपयोग कर सकते है या फिर आप Online AI Photo Background Remover वेबसाइ का उपयोग करके आप सिर्फ 1 Click में किसी भी फोटो का बैकग्राउंड डिलीट कर सकते है.

$ads={2}

हमने पहले ही आपको बता दिया है की किसी भी फोटो पर अपना फोटो कैसे लगाएं ?  और black and white photo को Color कैसे बनाएं ? आप इसे भी पढ़ सकते है.

जब हम किसी software की सहायता से अपने फोटो का बैकग्राउंड हटाते है तो इसमें काफी समय लग जाता है और इसमें Photo Editing Skill भी जरूरत पड़ती है, लेकिन हम यहाँ जो तरीके बताने जा रहे इनसे आप फोटो को upload करते ही Photo का Background Remove हो जाता है और आप इसे png में डाउनलोड कर सकते है. आप निचे पढ़ सकते है Photo Background Remove, Deleted करने के 3 तरके.

तरीका #1 - ऑनलाइन फोटो के पीछे का बैकग्राउंड कैसे हटाए?

इंटरनेट पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मौजूद है जिसका उपयोग करके आप Photo Transparent कर सकते है यानी फोटो का बैकग्राउंड Remove कर सकते है. 

फोटो का बैकग्राउंड हटाना है तो आप adobe और Remove bg वेबसाइट का उपयोग कर सकते है यह दोनो ही वेबसाइट से आप free Photo Background Remove कर है. इसका तरीका आप निचे स्टेप by  स्टेप देख सकते है.

इसके लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में इंटरनेट Data ON होना चाहिए तभी आप फोटो से बैकग्राउंड हटा सकते है.

$ads={2}

स्टेप 1 - इसके बाद आप अपने मोबाइल के browser में  Adobe express की वेबसाइट को निचे बटन Link पर क्लिक करके open करे.

{getButton} $text={Adobe express} $icon={link}

स्टेप 2  - वेबसाइट ओपन होने के बाद Upload your photo के ऑप्सन पर क्लिक करे, यदि आप मोबाइल में उपयोग करते है तो Stay on web पर क्लिक करे और इसका फोटो का बैकग्राउंड हटाने वाला ऐप डाउनलोड कर सकते है.

photo ke piche background kaise Remove kare


स्टेप 3  - इसके बाद Upload Images के बटन पर क्लिक करे और गेलेरी से उस फोटो को चुन लेना है जिसका आप बैकग्राउंड हटाना चाहते है या फिर Transparent Photo बनाना चाहते है.

photo ka background remove kaise kare


स्टेप 4  - फोटो अपलोड होते ही ऑटोमेटिक आपकी तसवीर से Background Remove हो जाएगा। अब इसे आप निचे Download बटन पर क्लिक करके Png फाइल फॉर्मेंट में डाउनलोड कर सकते है.

photo editing piche ka background


स्टेप 5 - डाउनलोड करने के लिए आपको इसमें Sign Up करना होगा, Sign Up करने के लिए आप Gmail ID, Facebook ID  या Apply ID का उपयगो कर सकते है और इसमें ID Passport दाल कर Login करके फोटो को डाउनलोड कर सकते है.

Transparent Photo kaise banaye


इस तरह से आप बिना टेक्निकल क्लील के किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटाना बहुत आसान है यदी आप बिना Login किए फोटो का background Remove करना चाहते है तो आप दूसरे या तीसरे तरीके को देख सकते है.

तरीका #2 - Remove bg वेबसाइट से फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए?

अगर आपको ऑनलाइन Remove bg वेबसाइट से फोटो का बैकग्राउंड हटाना है तो इसका स्टेप by स्टेप तरीका निचे दोय गया है.

सबसे पहले तो आपके मोबाइल या कंप्यूटर में इंटरनेट कनेक्ट ON होना चाहिए तभी आप फोटो के पीछे का बैकग्राउंड हटा सकते है.

स्टेप 1 - अपने मोबाइल के किसी भी Browere में Remove.bg वेबसाइट को ओपन करे. आप इसे निचे बटन लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट ओपन कर सकते है.

{getButton} $text={Remove.bg } $icon={link}

स्टेप 2 - ओपन होने के बाद Upload Image के बटन पर क्लिक करे और आप जिस भी तसवीर का Background Remove करना चाहते है इसे Gallery से चुन लेना है.

Mobile se Photo ka Background kaise hataye


स्टेप 3  - इतना करते ही आपकी तसवीर से ऑटोमेटिक पीछे का कग्राउंड हट जाएगा और आप इसे Download बटन पर क्लिक करके png में डाउनलोड कर सकते है.

नोट: यदि आप तसवीर को HD में डाउनलोड करना चाहते है तो आपको इसमें लॉगिंग करना होगा।

Remove bg se Photo ka Background kaise hataye


इस तरह से आप remove bg वेबसाइट का उपयोग करके सिर्फ 1 click में फोटो का बैकग्राउंड हटा सकते है और इसे अपने मोबाइल में Save करके इस्तमाल कर सकते है.

तरीका #3  - Telegram App के द्वारा फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए?

अगर आप ऊपर बताए गए वेबसाइट का उपयोग करके फोटो का बैकग्राउंड हटाना नहीं चाहते तो आप Telegram के Bot का इस्तेमाल कर सकते है.

Telegram Bot का उपयोग करना बहुत ही आसान है इसमें केवल फोटो को upload करके बैकग्राउंड रिमूव कर सकते है. इसके लिए आपक निचे के स्टेप को फॉलो करे.

स्टेप 1 - सबसे पहले तो आप अपने मोबाइल में Telegram App को ओपन करे, यदि Telegram App में Account नहीं है तो आप अपना नंबर दाल कर अकाउंट बना ले.

$ads={2}

स्टेप 2 - अब आपको Telegram के सर्च बॉक्स में AI Background Remover टाइप करके सर्च करना है या आप निचे बटन पर क्लिक करके डायरेक्ट Telegram Bot तक पहुंच सकते है.

{getButton} $text={AI Background Remover Bot} $icon={link}

स्टेप 3 - अब AI Background Remover Bot को Start पर क्लिक करे जिनसे bot चालू हो जाएगा

स्टेप 4 - इसके बाद पिन के ऑप्सन पर क्लिक करके gellery से तसवीर को चुन लेना है जिसका आप बैकग्राउंड हटाना चाहते है और send के बटन पर क्लिक करे.

AI Background Remover Telegram Bot se Photo ka Background kaise hataye


स्टेप 5 - इतना करते ही आपकी तसवीर Bot में चली जाएगी और थोड़ी देर में ऑटोमेटिक फोटो के पीछे का बैकग्राउंड रिमूव होकर आपके सामने आ जाएगा और इस पर क्लिक करके png में फोटो को डाउनलोड कर सकते है.

Telegram app se Photo ka Background kaise hataye


इस तरह से आप Telegram के AI Background Remover Bot का उपयोग करके आसानी से किसी भी फोटो का बैकग्राउंड हटाया जा सकता है.

Conclusion:

अब आपको पता चल गया होगा की फोटो का बैकग्राउंड कैसे हटाए ?, Photo का Background Remove कैसे करे? क्योकि इस पोस्ट में हमने आपको फोटो का बैकग्राउंड हटाने का सबसे आसान  3 तरीके बताए है. इन तरके को अपनाने के बाद भी फोटो के पीछे का बैकग्राउंड हटाने में कोई प्रॉब्लम होती है तो हमें कमेंट करके बता सकते है. हम जरूर जवाब देने का प्रयास करेंगे।

यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Shere कर सकते है और कोइ सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post