SIM Port कैसे करें {New Trick} -बिना रिचार्ज के किसी भी सिम को पोर्ट करें

नमस्कार, इस लेख में हमने आपको फ्री में सिम पोर्ट कैसे करें? (SIM Port kaise kare) यानी किसी भी कंपनी के sim card को बिना नंबर बदले Jio, Vi, Airtel, BSNL के sim card में port kaise karte hai और 2023 में सिम पोर्ट करने के नियम के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे है.

यदि आप टेलीकॉम कंपनी के ख़राब Network, कॉलिंग, कम डेटा स्पीड, या कुस और तकनिकी खराबी के कारण अपने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के साथ खुश नहीं है तो आप किसी अन्य टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर पर अपना मोबाइल नंबर पोर्ट करा सकते है. जिसे MNP (Mobile Number Portability) भी कहा जाता है, जो आपको अपना मोबाइल नंबर बदले बिना एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क प्रोवाइडर में sim Card port करने की सुविधा देता है.

sim port kaise kare?

$ads={2}

पहले के समय में MNP यानी एक ऑपरेटर से दूसरे ऑपरेटर में sim Card Number port करने के लिए काफी समय लगता था, लेकिन 2023 में सिम पोर्ट करने का तरीका तेज और काफी आसान हो गया है. पहले सिम पोर्ट करने के लिए 30 दिनों तक का समय लग जाता था, लेकिन आज आप दो से चार दिन या अधिकतम 7 Working दिनों के अंदर सिम कार्ड पोर्ट हो जाता है.

इसलिए हमने आपको यहाँ पर MNP यानी सिम पोर्ट करने का पूरा जानकारी दिया है की कैसे हम अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट करा सकते है, 2023 में सिम पोर्ट करने का तरीका, नियम और भी बहुत कुस तो इस लेख को अंत तक पढ़े.

{tocify} $title={Table of Contents}

SIM Port Kaise Kare ? - Jio, Vi, Airtel, BSNL की सिम को किसी भी Sim Card में Port कैसे करे?

आपको पता ही होगा की सिम पोर्ट क्या होता है? अगर नहीं पता तो हम आपक बता दे की अपना मोबाइल नंबर बदले बिना एक नेटवर्क से दूसरे नेटवर्क प्रोवाइडर में जाना ही सिम पोर्ट कहलाता है  और दूसरे शब्दों में MNP(Mobile Number Portability) भी कहलाता है.

सिम कार्ड को पोर्ट करने के लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीको का इस्तेमाल कर सकते है, इसके लिए आपको अपने नंबर से sim port number पर मेसेज भेजना होता है और इनसे sim port cancel भी कर सकते है.

$ads={2}

अगर आपको सिम पोर्ट करने के नियम नहीं पता तो आप पहले जान ले, क्योकि की हाल ही में TRAI ने sim port कराने के सबंधित नियमो में बदलाव किए है. लेकिन पहले हम SIM Port Kaise Kare उसका तरीका बताने जा रहे है.

सिम पोर्ट करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट

अगर आप सिम कार्ड को पोर्ट करना चाहते है या कोई नया सिम लेना चाहते है तो आपके पास कुस जरुरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए इन डॉक्युमेंट के बिना आप 2022 में ना नया सिम खरीद सकए है और ना ही mobile number port करा सकते है.

निचे दिए गए डॉक्युमेंट में से कोई एक डॉक्युमेंट होना चाहिए तभी आप सिम पोर्ट करा सकते है.

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • ड्राइविंग लाइसेंस(driving license)
  • वोटर आईडी (voter id)
  • पासपोर्ट (passport)

या कोई भी आईडी जिसमे एड्रेस प्रूफ हो साथ में पासवर्ड साइज फोटो

सिम पोर्ट करने का तरीका (sim porting method)

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में एक Message टाइप करना होगा।

2. मेसेज में PORT लिखें और स्पेस देकर आप जिस सिम को पोर्ट करना चाहते है उसका 10 अंको वाला मोबाइल नंबर लिखना है. Example के लिए मेसेज कुछ ऐसा दिखता है PORT 0123456789

sim port number  sim card port kaise kare

3. अब इस मेसेज को 1900 नंबर पर भेज देना है, ध्यान रखना है की आप जिस सिम कार्ड को पोर्ट करना चाहते है उसी सिम से मेसेज को 1900 पर भेजना है.

4. मेसेज भेजने के बाद उस Mobile Number पर एक मेसेज आएगा जिसमे UPC Code लिखा होगा, इसे संभाल कर रखें या नोट करले और किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर ना करे.

Mobile Number Port upc code

5. यह UPC Code केवल 4 दिनों के लिए ही Valid रहता है वहीं, जम्मू और कश्मीर, असम और उत्तर पूर्व में यह Code 30 दिनों के लिए Valid रहता है और इस कोड से आपको Mobile Number Port होगा

6. अब आप जिस भी Company में अपना SIM Port कराना चाहते हैं उसके Service Centre में जाएँ. आप किसी मोबाइल या टेलीकॉम दुकान में भी जा सकते हो जहा सिम बेचते हो.

$ads={2}

7. इसके बाद दुकानदार आपसे मेसेज में आये UPC Code और KYC यानी identification के लिए आधार कार्ड या कोई और डॉक्युमनेट की मदद से आपके Sim को Port कर देगा. और नया सिम कार्ड दे देगा

8. Mobile Number Port होने में 3 से 4 Working दिन लग सकते हैं. जब आपका पुराना सिम बंद हो जाए तो समझ लीजिये की नया सिम चालू हो गया है.

सिम पोर्ट कैंसिल कैसे करे ? (sim port cancel kaise kare)

अगर आपने सिम पोर्ट करने के लिए sim Porting का मेसेज भेज दिया है और किसी कारण सर सिम पोर्ट करना नहीं चाहते तो आप  सिम पोर्ट कैंसिल कर सकते है.

इसके लिए आपको मेसेज में CANCLE लिखें और स्पेस देकर उसका 10 अंको वाला मोबाइल नंबर लिखकर, 1900 नंबर पर बेज देना है. 

Example के लिए मेसेज कुछ ऐसा दिखता है CANCLE 0123456789 और 1900 पर बेज देना है.

sim port cancel kaise kare

सिम पोर्ट करने के नियम 2022

सिम पोर्टिंग को आसान बनाने के लिए भारत के दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) समय-समय पर अपने नियमो में बदलाव करती रहती है इसलिए आपको सिम पोर्ट कराने से पहले नियम का पता होना चाहिए। आप निचे देख सकते है सिम पोर्ट करने के 2022 के नियम

  1. जिस सिम को पोर्ट करना है वह सिम 90 दिन पुराना होना चाहिए।
  2. 2023 में UPC Code केवल 4 दिनों के लिए ही Valid होता है हीं, जम्मू और कश्मीर, असम और उत्तर पूर्व में यह Code 30 दिनों के लिए Valid रहता है.
  3. यदि Postpaid Sim है तो कोई भी बिल पेंडिंग नहीं होना चाहिए और ना ही किसी तरह के कोर्ट केआर्डर या Owernship में फ़सा हो।
  4. अगर आपको अपना सिम कार्ड same circle में पोर्ट करना है तो 48 घंटो में हो जायेगा और Outer Circle यानी दूसरे राज्य में करना है तो 4 दिन तक लग सकते है.
  5. Jammu & Kashmir, Assam और North East में अभी भी सिम पोर्ट होने में 15 से 30 दिन तक का ही समय लगेगा और UPC Code 30 दिन तक Velid रहेगा।

सिम पोर्ट से जुड़े सवाल और जवाब

1. एक सिम को कितनी बार पोर्ट करा सकते है?

उतर: हम एक सिम को कई बार पोर्ट कर सकते है, लेकिन एक बार सिम पोर्ट करने के बाद 90 दिवस के बाढ़ ही पोर्ट करा सकते है.

2. सिम पोर्ट करने पर बैलेंस ट्रांसफर होता है या नहीं?

उतर: सिम को पोर्ट करने पर बैलेंस ट्रान्सफर नही होता है लेकिन आप जिस सिम में पोर्ट करते है उसमे कुस ऑफर्स के तहत फ्री मिल जाता है। 

3. सिम पोर्ट में कितना समय लगता है 2023?

उतर: सिम पोर्ट होने में कम से कम 3 से 4  दिन का समय लग सकता है। या कई बार 7 दिवस का भी लगता है.

5. सिम पोर्ट होने के बाद क्या करें?

उतर: एक बार सिम कार्ड र पोर्ट हो जाए तो उसके बाद नए सिम को मोबाइल में  लगाए और अपने  वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करें।

Conclusion:

अब आपको पता चल गया होगा की सिम पोर्ट क्या होता है? और Jio, Vi, Airtel, BSNL सिम पोर्ट कैसे करे? (sim port kaise kare) इतना ही नहीं Sim Porting के नियमों के बारे में भी बताया है, अगर अभी भी आपको सिम पोर्ट करने में कोई प्रोबलम आ रहा हो तो हमें कमेंट में बता सकते है.

यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ Shere कर सकते है और कोइ सवाल या सुझाव हो तो हमें Comment Box मे बता सकते है. धन्यवाद

कृपया करके comment box में कोई भी spam link ना डालें.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post